• Mon. Nov 30th, 2020

Bharat Sarathi

A Complete News Website

कोना ,कोना-कारोना….संडे को गुरुग्राम में चार जिंदगी कोविड-19 ने निगली

देहात में 59 केस सहित कुल 649 नए मामले दर्ज.
गुरुग्राम में सोमवार से रविवार तक हो चुकी 22 मौत.
अभी भी कोविड-19 के 5693 एक्टिव केस मौजूद

फतह सिंह उजाला

पटौदी/गुरुग्राम ।  दीपावली त्योहार गया, छठ का पर्व भी समाप्त हो गया, स्वास्थ्य विभाग शासन प्रशासन के द्वारा कोरोना कोविड-19 से बचाव के लिए कोरोना प्रोटोकॉल पालन की आम जनमानस के सामने लक्ष्मण रेखा भी खींची गई । लगता है यही लक्ष्मण रेखा कोरोना कोविड-19 को अखऱने लगी है । संडे को गुरुग्राम में संभवत पहली बार एक ही दिन में कोरोना कोविड-19 के कारण चार लोगों की मौत हुई है । जारी सप्ताह के दौरान सोमवार से लेकर रविवार तक गुरुग्राम में कोराना कोविड-19 के कारण मौत का आंकड़ा 22 का रहा है । यदि करोना कोविड-19 के कारण अभी तक मरने वालों की बात की जाए तो यह संख्या 263 तक पहुंच गई है ।

जिला गुरुग्राम में देहात में नए 59 केस के साथ कुल 649 में पॉजिटिव केस संडे को दर्ज किए गए हैं । इधर दीपावली और छठ पर्व समाप्त होने के साथ ही अब विवाह शादियों का सीजन सिर पर आने के साथ ही आम जनमानस अपने स्तर पर तैयारियां करने में भी जुट चुका है । दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा में विशेष रुप से जिला गुरुग्राम में कोरोना कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए और इसके साथ ही कोविड-19 के स्कूलों में एंट्री करने के कारण हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री को कुछ कठोर फैसले भी लेने पड़े हैं । स्वास्थ्य एवं गृह मंत्री अनिल विज के द्वारा सभी जिला उपायुक्त और जिला पुलिस अधीक्षक को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि बिना मास्क पहने लोगों के साथ किसी भी प्रकार की सहानुभूति नहीं बरती जानी चाहिए । हालांकि सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में अवकाश हेतु अवकाश घोषित कर 30 नवंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है । लेकिन बड़ा सवाल यह है कि तेजी से पांव फैला रहे कोरोना कोविड-19 को ऐसे किस प्रकार के आदेश अथवा निर्देश दिए जाएं कि वह भी छुट्टी पर चला जाए ?

सिटी से बाहर देहात कहवाले इलाके में संडे को पटौदी ब्लॉक में जो कि कोरोना कोविड-19 के लिए हॉटस्पॉट बना हुआ है , यहां एक बार फिर 43 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । साथ लगते फरूर्खनगर ब्लॉक में केवल मात्र चार और सोहना ब्लॉक में यह संख्या एक दर्जन करोना कोविड-19 पॉजिटिव केस की संडे को दर्ज की गई है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक जिला में कोरोना कोविड-19 के 5264 पीड़ितों को होम आइसोलेशन में रखा गया है । वहीं बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना कोविड-19 के 636 व्यक्ति स्वस्थ होने वालों में शामिल है । जब से कोरोना कोविड-19 ने गुरुग्राम जिला के साथ-साथ आसपास के जिला देहात के इलाके में पांव जमाए हैं तब से लेकर 22 नवंबर संडे तक 40206 कोरोना कोविड-19 पॉजिटिव केस की पहचान की जा चुकी है । वही 38250 पीड़ित इस बीमारी से अपने आप को रिकवर कर स्वस्थ होने वालों में शामिल हैं ।

एक दिन पहले ही शनिवार को गुरुग्राम में रिकॉर्ड तोड़ 939 पॉजिटिव केस एक ही दिन में दर्ज किए गए । यह संख्या वास्तव में बहुत ही बड़ी और गंभीर चिंता का कारण भी है । संडे को बेशक से पॉजिटिव केस की संख्या में कमी आई है । लेकिन जारी सप्ताह में जहां लगातार प्रतिदिन करोना कोविड-19 के कारण तीन लोगों की मौत हो रही थी, यह संख्या संडे को एक ही दिन में कोरोना कोविड-19 से 4 मौत के रूप में सामने आई है । ऐसे में अब स्वास्थ्य विभाग , जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के डर को छोड़कर आम इंसान अथवा जनमानस को कोरोना कोविड-19 से अपने आप को बचाए रखने के लिए कोरोना प्रोटोकॉल के तहत मास्क पहनना चाहिए और सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से भी बचना ही होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy link
Powered by Social Snap