राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने लोक निर्माण विश्राम गृह से मोबाइल वॉटर टैस्टिंग लैब वैन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

कलायत, 21 नवंबर – महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि जल है तो जीवन है, इसी आधार पर केंद्र व हरियाणा सरकार द्वारा क्रियान्वित योजना के तहत हर घर में नल और हर नल में स्वच्छ जल उपलब्ध करवाया जा रहा है। कलायत हलके में इस योजना के तहत 18 करोड़ रुपए की लागत से काम शुरू करवाए जा चुके हैं तथा 42 करोड़ रुपए के कार्य का प्रस्ताव तैयार कर किया गया है, जिस पर जल्द कार्य होंगे।

राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने लोक निर्माण विश्राम गृह से खंड कलायत के लिए जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत पानी की जांच हेतू मोबाइल वॉटर टैस्टिंग लैब वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के उपरांत लोगों से बातचीत कर रही थी। उन्होंने कहा कि यह वैन हर गांवों में पानी की गुणवत्ता की जांच करेगी। उन्होंने कहा कि हर एक गांव में और हर घर में साफ पानी उपलब्ध होगा। इस मिशन के तहत देशभर में हर घर में स्वच्छ जल पहुंचाने का लक्ष्य 2024 तक रखा गया है। माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हर घर में नल के जरिये स्वच्छ जल पहुंचाने के लिए 3.5 लाख करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है। पीने के पानी की समस्या खासकर ग्रामीण इलाकों में ज्यादा विकट है और इस समस्या से सबसे ज्यादा महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए जल जीवन मिशन के तहत युद्ध स्तर पर कार्य किये जा रहे हैं।

हरियाणा के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ मिशन को जल्द से जल्द सफल बनाने के लिए प्रयास कर रही है। कलायत हलके में पीने के पानी को हर घर में पहुंचाने के लिए 18 करोड़ रुपए की लागत से काम हो चुका है और 42 करोड़ रुपए के कार्य शीघ्र शुरू होने वाले हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में एक करोड़ रुपए की मोबाइल वाटर टेस्टिंग लेबोरेट्री वैन प्रदेशवासियों के लिए अच्छी सौगात लेकर आई, ताकि गुणवत्ता वाला पानी हर घर में पहुंचाना सुनिश्चित किया जा सके। यह मोबाइल लाइव गांव-गांव जाकर पानी के सैंपल लेकर मौके पर ही पानी की गुणवत्ता के बारे में जानकारी देगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 से हरियाणा की धरती पानीपत से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरूआत की थी और बेटियों को पूरा मान-सम्मान दिया गया। बेटियों को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने का कार्य भी सरकार द्वारा किया गया है। महिला वर्ग का ध्यान रखते हुए सरकार साफ पानी के साथ-साथ घर-घर उज्ज्वला योजना के तहत सिलैंडर भी उपलब्ध करवाए हैं। कलायत में जिन अधिकारियों की सीटें खाली हैं, उन्हें जल्द भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि जो अधिकारी व कर्मचारी कार्य में लापरवाही बरतेगा तो उस पर कार्रवाई भी की जाएगी।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी परिमंडल कैथल के अधीक्षक अभियंता अशोक कुमार खंडूजा मोबाइल टेस्टिंग लैब ऑनसाइट जाकर सैंपल लेगी और इससे किसी क्षेत्र में पानी की गुणवत्ता कैसी है, इसका पता चल पाएगा। पानी पीने लायक नहीं हुआ तो उसमें जो खामियां है उनको दूर किया जाएगा। अगर पानी पीने योग्य नहीं है तो ग्रामीणों के पीने के पानी के वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी। मोबाइल लैब के जरिए पानी के 10 पैरामीटर की जांच की जाएगी। सैंपल लेने के 20 से 25 मिनट के अंदर मौके पर ही मोबाइल लैब से रिपोर्ट तैयार होगी। इस मौके पर तुषार ढांडा, दिलावर सिंह, सलिंद्र राणा, महीपाल, रणबीर धानिया, धर्मपाल सिंह, भारत मनु कपूर, बीडी बंसल, बिरबल सरपंच, मोती राम, सतबीर गिल, प्रीति धीमान, जरनैल सिंह, जसवंत कौलेखां, अधिकारियों में विभाग के अधीक्षक अभियंता अशोक कुमार खंडूजा, कार्यकारी अभियंता एमएस राणा, उपमंडल अभियंता सुरेंद्र सिंह, कनिष्ठ अभियंता कमल अजय ढुल, सतपाल रोज, जिला सलाहकार दीपक कुमार, रिंकू शर्मा, चंद्रशेखर आदि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!