गुरुग्राम के अधिकारियों ने दी दीपावली की शुभकामनाएं

गुरुग्राम, 13 नवंबर। उपायुक्त अमित खत्री ने जिलावासियों को दीपावली पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए यह अपील की है कि वे दीपावली पर पटाखें ना चलाएं और इको फै्रंडली तरीके से ही दीपों के त्यौहार को मनायें क्योंकि पटाखों से ध्वनि, वायु प्रदूषण तथा कुछ हद तक जल प्रदुषण भी होता है। इस पर्व को दीप जलाकर मनाएं ।

उन्होंने जिलावासियों से कहा है कि ‘गुरूग्राम में इस बार हम सब मिलकर दिवाली मनाएंगे, लेकिन पटाखे नहीं जलाएंगे। किसी भी हालत में पटाखे नहीं जलाना है। अगर पटाखे जलाएंगे तो हम लोग एक प्रकार से अपने ही बच्चों की जिंदगी के साथ खेल रहे हैं।  अपने परिवार की जिंदगी के साथ खिलवाड़ ना करें। गुरूग्राम जिलावासी मिलकर अपने पर्यावरण को अपनी भावी पीढियों के लिए सुरक्षित रखें, यह हम सबकी जिम्मेदारी है। साथ ही उन्होंने जिलावासियों से यह अपील भी की है कि कहीं भी उनके आस-पड़ोस में कोई भी व्यक्ति पटाखें चलाए या अतिशबाजी छोडे़ तो उसकी सूचना पुलिस को दें क्योंकि वह हम सबके वातावरण को दूषित कर रहा है।

 उपायुक्त श्री खत्री ने कहा कि सभी जिलावासियों को इस दीपावली पर पटाखों का प्रयोग नहीं करने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि पटाखे कई प्रकार से पर्यावरण व हमारे स्वास्थ्य के लिए घातक हैं।  दीपावली पर पटाखों से वायु प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है और अस्थमा के रोगियों को दिक्कत पेश आती है। उन्होंने बताया कि पटाखों से जो हानिकारक विषैली गैसें निकलती हैं उनका स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पडता है और वह प्रभाव लंबे समय तक रहता है। पटाखों व आतिशबाजी से वरिष्ठ नागरिकों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं तथा श्वास संबंधी रोगियों पर बुरा प्रभाव पडता है। पटाखों से गला तथा छाती जकड़न की समस्या होना आम बात हैं और खांसी, जुकाम तथा एलर्जी से पीड़ित रोगियों की स्थिति और बिगड़ जाती है, इसलिए जनहित तथा पर्यावरण हित में दीपावली पर आतिशबाजी न छोड़ेें और दीप जलाकर रोशनी के इस पर्व को खुशी से मनाएं। 

गुरुग्राम के मण्डलायुक्त राजीव रंजन, पुलिस आयुक्त के के राव, अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार सहित जिला के सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने गुरूग्रामवासियों को दीपावली के त्यौहार की शुभकामनाएं दी हैं। इस अवसर पर सभी अधिकारियों ने दीपों के पर्व पर जिलावासियों के लिए ईश्वर से कामना की है कि उनके घर में सुख-समृद्धि तथा खुशहाली आये तथा जिला में अमन चैन व आपसी भाईचारा बना रहे। उन्होंने कहा कि जगमगाहट सहित व आतिशबाजी रहित सुरक्षित तरीके से मनाई जाने वाली दीपावली हर परिवार को खुशियां प्रदान करती है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!