गुरुवार को फिर गई कोविड-19 से 3 लोगों की जान. गुरुग्राम में कोरोना से मरने वालों की संख्या 236 तक

फतह सिंह उजाला

पटौदी । भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा निर्देशों को सही माने या फिर स्थानीय प्रशासन के निर्देशों की पालना की जाए ? निश्चित ही यह बहस का विषय हो गया है । केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय यह कह रहा है कि मास्क पहने या न पहने ! हर किसी को मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं है ? दूसरी तरफ पटवारी , नंबरदार , पुलिस, पंचायत प्रतिनिधियों को कोविड-19 के दृष्टिगत मास्क नहीं पहनने वालों के चालान काटने के कथित निर्देश दिए गए हैं ।

भारत सरकार , स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुसरण किया जाए या फिर इसके विपरीत स्थानीय प्रशासन के आदेश निर्देश के मुताबिक आम जनमानस मास्क के मुद्दे पर कथित रूप से प्रताड़ित होता रहे ? इस सब बहस के मुद्दे से अलग हटकर गुरुवार को देहात में 63 केस सहित 6110 कोरोना कोविड-19 के कुल एक्टिव केस दर्ज किए गए हैं । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक जिला गुरुग्राम में गुरुवार को तीन और लोगों की जिंदगी कोविड-19 की भेंट चढ़ गई है । इस प्रकार मृतकों की संख्या 236 तक पहुंच चुकी है ।

सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले क्षेत्र की बात करें तो पटौदी ब्लॉक में एक बार फिर नए 39 कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । फरुखनगर में और सोहना में गुरुवार को कोरौना कोविड-19 के कुल 24 नए केस दर्ज किए गए । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया है कि जिला गुरुग्राम में अभी तक 37571 को रोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं। इससे अलग 31225 कोरोना कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति अथवा पॉजिटिव केस रिकवरी कर लिए गए हैं। गुरुवार को जारी स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में बताया गया की बीते 24 घंटे के दौरान 459 कोरोना कोविड-19 के केस रिकवर किए गए हैं ।

अब बात करते हैं सिटी से बाहर देहात के इलाके की , तो गुरुवार को पटौदी फरुखनगर और सोहना देहात ब्लॉक में कुल 63 नए कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । हिंदुओं के सबसे बड़े और प्रमुख त्योहारों में शामिल दीपावली पर्व में 2 दिन का समय बाकी बचा है और त्यौहार की तैयारियों के साथ साथ त्योहार संबंधित विभिन्न प्रकार की खरीदारी के लिए बाजारों में आम लोगों के साथ-साथ खरीदारी करने वालों की भीड़ भी बिना मास्क पहने अपनी अपनी पसंद का सामान खरीद करते हुए देखी जा सकती है ।

अब सवाल यह है की भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की हिदायतों को सही मानते उनका पालन किया जाए या फिर केंद्र सरकार के इन गाइडलाइन के विपरीत स्थानीय प्रशासन के बिना मास्क चालान काटने के अभियान का आम जनमानस कथित रूप से शिकार बनता रहे ? बहरहाल बीते कई दिनों से दिल्ली के साथ लगने वाले गुरुग्राम सिटी के साथ ही देहात के इलाके में कोरोना कोविड-19 पॉजिटिव केस की संख्या बिना किसी बाधा अथवा रुकावट के बढ़ती ही जा रही है । जिस प्रकार से कोरोना पॉजिटिव की संख्या जिला गुरुग्राम में 6000 से अधिक पहुंच गई  है , करोना कोविड-19 का यह बढ़ता हुआ आंकड़ा अब एक प्रकार से स्थानीय स्वास्थ्य विभाग जिला प्रशासन वह अन्य संबंधित कर्मचारियों के लिए नई चुनौती बनकर सामने आ रहा है।