शुक्रवार को 2 की मौत और 704 नए पॉजिटिव केस.
कोविड 19 से मृतकों का आंकड़ा पहुंचा 224 तक.
देहात के इलाके में भी 57 पॉजिटिव केस दर्ज

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
   दक्षिणी दिल्ली के साथ लगते साइबर सिटी गुरुग्राम में लगता है करोना पूरी तरह से बेलगाम हो गया  हैं। एक तरफ दिल्ली में कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस की संख्या लगातार बढ़ रही है, वही हरियाणा की आर्थिक राजधानी और सबसे अधिक राजस्व देने वाले जिला गुरुग्राम में कोविड-19 लगता है कि पूरी तरह से बेलगाम हो चुका है ।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक शुक्रवार को गुरुग्राम में रिकॉर्ड तोड़ 704 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । इससे पहले बुधवार को जिला गुरुग्राम में 611 पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं । यहां पॉजिटिव केस की संख्या दहाई को पछाड़कर सैकड़ों में बढ़ रही है , जोकि निश्चित ही जिला प्रशासन , स्वास्थ्य विभाग और सबसे अधिक आम जनमानस के लिए गंभीर चिंता का कारण बनती जा रही है । बीते 24 घंटे के दौरान सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले इलाकों में भी कोरोना कोविड-19 के 57 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं । सिटी के साथ-साथ देहात में भी कुरौना कोविड-19 केस की एक प्रकार से औसतन और स्थिर संख्या चिंता का कारण बनती जा रही है ।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया है कि देहात कहलाने वाले पटौदी ब्लॉक में भी शुक्रवार को 41 नए कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । पटौदी के साथ लगते फरुखनगर ब्लॉक में यह संख्या 11 और सोहना ब्लॉक में शुक्रवार को केवल मात्र पांच ही कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज हुए हैं । जब से हरियाणा में कोरोना कोविड-19 संक्रमण फैला है , तब से लेकर 6 नवंबर 2020 तक पहली बार किसी भी जिला गुरुग्राम में रिकॉर्ड तोड़ 704 पॉजिटिव केस एक ही दिन में दर्ज किए गए हैं । जबकि गुरुग्राम को हरियाणा की आर्थिक राजधानी ही नहीं मेडिकल हब के रूप में भी जाना जाता है। यहां सरकारी अस्पतालों के अलावा दुनिया भर के नामी-गिरामी विश्व विख्यात पांच सितारा अस्पताल भी मौजूद है ।

वही स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन के साथ-साथ अब बीते 2 दिनों से पुलिस विभाग भी कोरोना कोविड-19 को लेकर सक्रिय हो चुका है । इसी कड़ी में पुलिस विभाग के द्वारा यहां कोरोना से बचाव के लिए लोगों को मास्क बांटे जा रहे हैं , वही मास्क नहीं पहनने वालों के चालान भी किए जा रहे हैं । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक शुक्रवार को भी जिला गुरुग्राम में 4562 करोना कोविड-19 के एक्टिव केस मौजूद रहे हैं । वहीं बीते 24 घंटे के दौरान 395 को रोना कोविड-19 स्वस्थ होने वालों में शामिल है । अभी तक जिला गुरुग्राम में कोरोना कोविड-19 के 33255 पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं और इनमें से 28469 फ्री कवर हो चुके हैं । लाख टके का सवाल यही है कि कोरोना को काबू करने के लिए एक साथ कई विभाग अब त्योहारी सीजन में और बढ़ते प्रदूषण के बीच सक्रिय हो गए हैं ? लेकिन जिस प्रकार से करोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस की बढ़ती संख्या और नियमित अंतराल पर कोरोना कोविड-19 से हो रही मौत का बढ़ता आंकड़ा निश्चित ही चिंता का कारण बना हुआ है । अब सवाल यह है कि त्योहारी सीजन के दौरान लोगों की घरों से बाहर निकलते भीड़ , बढ़ते कोरोना कोविड-19 की संख्या का कारण है या फिर इसका कोई और अलग पहलू भी हो सकता है । यह चिंतन मंथन का विषय बन गया है । बहरहाल करोना कोविड-19 से बचने के लिए आम लोगों को ही अब सरकार के द्वारा तय किए गए दिशा-निर्देशों सहित मापदंडों का ईमानदारी ही नहीं बलिक स्वयं की सख्ती से पालन करना होगा ।

error: Content is protected !!