हरियाणा विधानसभा सत्र का पहला दिन हंगामेदार रहा

सदन में कांग्रेस विधायकों का हंगामा

चंडीगढ़। मानसून सत्र की कार्यवाही बढ़ाने को लेकर कांग्रेसी विधायकों ने सदन में हंगामा किया। कांग्रेस के विधायको ने कहा कई मुद्दों को लेकर ध्यानकर्षण प्रस्ताव दिए गए थे।  विधायकों ने कहा कि सरकार कृषि कानून जैसे मुद्दों पर चर्चा होने से बच रही है। इस पर स्पीकर ने कहा कि अगर कल रात तक कार्यवाही चलानी पड़ी तो इसके लिए तैयार है। 

अभय सिंह चौटाला ने गिरते शिशु मृत्यु दर पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दिया

इनेलो विधायक अभय सिंह चौटाला ने गिरते शिशु मृत्यु दर पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दिया। अभय चौटाला ने कहा कि लॉकडाउन के समय में पिछले वर्ष की तुलना में अप्रैल से जून में शिशु मृत्यु दर में 46% की वृद्धि हुई, जो काफी गंभीर मामला है। इस पर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कुछ समाचार पत्रों ने शिशु मृत्यु दर पर गलत जानकारी दी थी। जिसके बाद इन समाचार पत्रों ने इस पर खेद प्रकट करते हुए संशोधित सूचना प्रकाशित की थी। अनिल विज ने आंकड़े रखते हुए बताया कि वर्ष 2019 में अप्रैल से जून तक 1264 शिशु मृत्यु हुई, जिसमें 660 लड़के और 604 लड़कियां थी. वहीं वर्ष 2020 में अप्रैल से जून में 1208 शिशु मृत्यु हुई, जिसमें 649 लड़कियां और 559 लड़कियां थी। गलत रजिस्ट्रियों पर विधायक किरण चौधरी ने सरकार को घेराचंडीगढ़। कांग्रेस विधायक किरण चौधरी ने सरकार को गलत रजिस्ट्रियों पर घेरा। उन्होंने सदन में कहा कि अवैध कॉलोनियों की बाढ़ आई है और प्रदेश में भूमाफियाओं के अच्छे दिन आए  है।सरकार ने 6 हफ्ते में जांच की बात कही थी, लेकिन अभी तक 7 हफ्ते हो चुके हैं और रिपोर्ट कहां है किसी को नहीं पता।

रजिस्ट्री घोटाले पर लाए गए ध्यानाकषर्ण प्रस्ताव पर डिप्टी सीएम का जवाब

ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अचल संपत्तियों का कोई अवैध पंजीकरण नहीं किया गया है, लेकिन कुछ सब-रजिस्ट्रार और संयुक्त -सब रजिस्ट्रार ने हरियाणा विकास और विनियमन क्षेत्र संशोधन अधिनियम 2017 की धारा 7 ए के प्रावधान कि अनुपालना नहीं की। उन्होंने आगे कहा कि सब रजिस्ट्रार सोहाना और संयुक्त सब रजिस्ट्रार वजीराबाद, बादशाहपुर, मानेसर, सोहना और गुरुग्राम तहसील में तैनात एक सब रजिस्ट्रार और पांच संयुक्त सब रजिस्ट्रार को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही उन्हें हरियाणा सिविल सेवाएं सजा एवं अपील नियम 2016 के नियम 7 के तहत चार्जशीट किया जा रहा है।

अभय चौटाला ने सदन में उठाया रजिस्ट्री घोटाले का मुद्दा

इनेलो विधायक अभय सिंह चौटाला की तरफ से रजिस्ट्री को लेकर दिए गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव को स्वीकार किया गया है। सदन में अभय चौटाला ने कहा कि प्रदेश के 32 शहरों में 30 हजार से ज्यादा गलत रजिस्ट्री के बारे में सदन का ध्यान खींचना चाहते है। उन्होंने कहा कि एक बहुत बड़ा भ्रष्टाचार है, जिसमें हजारों करोड़ रुपये का अवैध लेन-देन हुआ है।

सीएम ने विपक्षियों पर साधा निशाना

सदन में इनेलो विधायक अभय चौटाला ने कहा कृषि कानूनों को लेकर प्राइवेट मेंबर भेजे थे, मगर उसका कोई जवाब नहीं आया। किरण चौधरी ने कहा कि उनकी तरफ से प्रस्ताव कृषि कानूनों पर दिया गया था, जिसे पास नहीं किया गया। इस पर सीएम मनोहर लाल ने कहा कि प्रस्ताव 15 दिन पहले देने पड़ते है। सीएम ने कहा कि 48 साल में इन्हें एमएसपी पर कानून बनाने की याद नहीं आई। विरोधी जगह-जगह मंडियां और एमएसपी खत्म होने की बात कर रहे थे, लेकिन खरीद जारी है। इसके आगे स्पीकर ने कहा कि कृषि कानूनों पर कल चर्चा की जाएगी। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!