-एक आवाज संस्था के साथ मिल किया पौधारोपण. -पर्यावरण सुधार की दिशा में किया काम

गुरुग्राम। एनसीआर मीडिया क्लब की ओर से एक आवाज संस्था के साथ मिलकर 2100वां पौधा लगाया गया। खास बात यह है कि अब तक लगाए गए पौधों में ज्यादातर पौधे फल व छायादार ही लगाए गए हैं। वे भी मौसम के अनुकूल होने वाले पौधे। इसके साथ ही एनसीआर मीडिया क्लब का 2100 पौधे लगाने का लक्ष्य बुधवार को पूरा हो गया।

गुरुग्राम के सेक्टर-5 में श्री माता शीतला रोड पर शिवा पार्क में यह पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कोरोना महामारी को देखते हुए सादगीपूर्ण तरीके से यह समारोह संपन्न हुआ।

एनसीआर मीडिया क्लब के अध्यक्ष अमित नेहरा ने इस मौके पर कहा कि एक तो कोरोना महामारी और ऊपर से पर्यावरण प्रदूषण के कारण पर्यावरण काफी प्रभावित हो रहा है। पर्यावरण बचाने के प्रति अन्य संस्थाओं की तरह एनसीआर मीडिया क्लब ने भी अपना दायित्व समझते हुए पौधारोपण अभियान इस वर्ष 21 जुलाई को शुरू किया था। सिर्फ पौधे लगाने ही नहीं, बल्कि उनकी देखभाल की भी पूरी जिम्मेदारी ली। अमित नेहरा ने कहा कि चाहे कोई आम हो या खास, हर किसी को पर्यावरण के प्रति चिंता जाहिर करते हुए इसमें सुधार के अपने स्तर पर प्रयास करने चाहिए। पौधे लगाना बेहद ही सरल कार्य है। उन्होंने कहा कि यह शहर, प्रदेश और देश हम सबका है। इसलिए इसकी चिंता हम सबको करनी है। इस इंतजार में नहीं रहना कि सब कुछ सरकार करेगी। अपना दायित्व समझें और पर्यावरण को सुधारें। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार संजय मेहरा ने भी सभी से ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने की अपील की। उन्होंने कहा कि एनसीआर मीडिया क्लब अपनी सामाजिक भूमिका लगातार बड़े प्रभावी तरीके से निभा रहा है। पत्रकारों की यह संस्था, खबरों के अलावा भी जनकल्याण के कार्यों से जुड़ी हुई है।

एक आवाज संस्था के चेयरमैन विकास गुप्ता, अध्यक्ष राज सैनी बिसरवाल व उपाध्यक्ष निशांत अहलावत ने कहा कि उनकी संस्था नि:स्वार्थ भाव से काफी समय से शहर में पर्यावरण में सुधार के साथ-साथ यातायात व अन्य सामाजिक मुद्दों पर जागरुक करने की दिशा में काम कर रही है। वर्तमान में संस्था यहां श्रीमाता शीतला रोड के सौंदर्यकरण को लेकर काम कर रही है। यहां साफ-सफाई के साथ-साथ हरियाली के लिए पेड़-पौधे लगाए जा रहे हैं। साथ ही सड़क के बीचों-बीच डिवाइडर का सौंदर्यकरण पेंट करके किया जा रहा है। इस अवसर पर संस्था के उपाध्यक्ष अमित गोयल, महासचिव आशीष गुप्ता, सह-सचिव सुमित, हितेश, कोषाध्यक्ष राजेश, संयोजक सचिव अरुण सैनी, कृष्ण, स्वच्छता सचिव मनोज व पवन नेहरा, अरविंद सैनी, असलम गहलोत, जगमाल सिंह, सुरेश कुमार नेहरा, विक्रम हरींद्र समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इन सभी सदस्यों ने मांग की है कि श्रीमाता शीतला रोड पर मां के नाम से द्वार बनाया जाए, ताकि यहां का सौंदर्य बढ़े।

error: Content is protected !!