प्रत्येक कार्य में अग्रवाल समाज का अतुलनीय योगदान.
महाराजा अग्रसेन ने की समरसता समाज की सरंचना

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   अग्रवाल समाज अर्थात अग्र बंधुओं पर परमपिता परमेश्वर की असीम अनुकंपा अनादि काल से बनी रही है । इसका मुख्य कारण है महाराजा अग्रसेन के द्वारा भाईचारे  सहित समरसता समाज की स्थापना किया जाना । महाराजा अग्रसेन के द्वारा ही यह परंपरा की नींव रखी गई की सभी को अपने बराबर बनाने के लिए 1 रूपया और 1 ईंट प्रदान की जाए। यही मुख्य कारण है कि आज भी अग्र बंधु विभिन्न प्रकार के कार्यों में अपनी अग्रणी भूमिका निभाते आ रहे हैं । यह बात हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र में पंचायती धर्मशाला में आयोजित महाराजा अग्रसेन जयंती के उपलक्ष के मौके पर कहीं गई ।

इस मौके पर सबसे पहले महाराजा अग्रसेन के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर उन्हें नमन किया गया और अग्रवाल समाज के ही बच्चों के द्वारा विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए । इसी मौके पर अग्रवाल समाज के बच्चों को प्रोत्साहित किया जाने के लिए एक क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें महाराजा अग्रसेन के जीवन से संबंधित विभिन्न प्रकार के सवाल पूछे गए । इस मौके पर मुख्य रूप से लाला रतन लाल अग्रवाल ,डॉ त्रिलोक चंद गुप्ता ,अजय मंगला, शिव कुमार गुप्ता, रमेश गर्ग, दिनेश जैन ,नरेश कुमार पिंटू ,मनीष जैन, हैप्पी जैन ,नीरज गुप्ता, नीरज गोयल, सेठ धर्मचंद, मिल गोयल, अतिम मिततल, डॉक्टर कुसुम लता सहित अनेक प्रबुद्ध व्यक्ति मौजूद रहे।

महाराजा अग्रसेन को याद करते हुए विभिन्न वक्ताओं ने कहा कि अपने बच्चों के बेहतर भविष्य और आने वाली पीढ़ी को संस्कार संस्कारवान बनाने के लिए हम सभी को यह संकल्प लेना चाहिए कि अपने अपने बच्चों को महाराजा अग्रसेन के जीवन आदर्शों को जीवन में अपनाने के लिए प्रेरित करते रहें। अग्रवाल समाज की राष्ट्रीय आपदा, किसी भी धार्मिक स्थल के निर्माण, सामूहिक आयोजन, धर्मशाला निर्माण, सूखा, बाढ़ व अन्य प्राकृतिक आपदा के समय सबसे अग्रणी भूमिका रही है । इसी मौके पर विभिन्न वक्ताओं ने कहा कि समय के साथ साथ और बदलते संचार माध्यमों के बीच हमें अपने बच्चों को इस प्रकार की शिक्षा दी जानी चाहिए कि समाज के साथ-साथ परिवार और राष्ट्र का हित सर्वोपरि बना रहे । इसके साथ ही समाज में घर कर रही विभिन्न प्रकार की सामाजिक बुराइयों पर भी हम सभी को पहल करके लगाम लगानी होगी । इसी मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम और क्विज प्रतियोगिता में अव्वल रहे युवा और युवतियों दिव्यांश, सृष्टि, दक्ष, पूर्वी, शिव कुमार, शांति , सोमा, ईशा गुप्ता को विशेष रुप से पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया गया ।

error: Content is protected !!