नगीना में पानी का टैंक बनाने की मांग।

पुनहाना, कृष्ण आर्य

कस्बा नगीना के लोग इन दिनों पेयजल किल्लत झेल रहे हैं। लोगों का कहना है कि वार्डो में पेजयल आपूर्ति के लिये प्राचीन शिव मंदिर अस्थल के परिसर में बनाया गया पानी के इस टेंक आबादी के लिहाज से छोटा पड़ने लगा है। लोगों की समस्या दूर करने के लिए कस्बावासियों ने एक नया टैंक बनाने की मांग की है।               

 सर्व जातीय सेवा समिति के उपाध्यक्ष व रजत जैन, पंच नवीन शर्मा,ओमकार साहू ने बताया कि लगभग 14 साल पहले अस्थल मंदिर पर जनस्वास्थ्य विभाग ने एक वाटर चेम्बर के साथ एक पानी के टैंक का भी निर्माण करवाया था।जिससे कस्बा के कुछ मोहल्लों व वार्डो में जलापूर्ति की जाती थी। लेकिन बाद में राजनैतिक दबाब व जनस्वास्थ्य विभाग अपनी कार्यप्रणाली के चलते कई अन्य वार्डो व मोहल्लों को भी इस टैंक से जोड़ दिया। जिससे की इस टैंक की पानी की क्षमता आबादी के अनुपात में कम हो गई है।जिसकी वजह से झबला मोहल्ला सहित कई वार्डो व मोहल्लों में अक्सर पेजयल संकट बना रहता है। अगर इस टैंक के द्वारा बिछाई गई लाइनों का और अधिक वार्डों व मोहल्लों के लिए विस्तार किया गया तो आने वाले समय में पानी का संकट और अधिक गहरा जाएगा। क्योंकि अस्थल पर बने वाटर टैंक की क्षमता पहले ही कम पड़ने लगी है। ऐसे में अगर विभाग ने राजनीतिक दबाव व अपनी कार्यप्रणाली को छुपाने के लिए लाइन विस्तारीकरण की नीति अपनाई तो पहले से ही परेशान जनता को पानी की समस्या से और अधिक प्रताड़ित होना पड़ेगा

उन्होंने बताया की कई बार सरकार व विभाग के अधिकारियों  से इस टैंक की क्षमता बढ़ाने के कह चुके है।पेजयल संकट के समाधान के लिये मार्च 2020 में भी विभाग के एक्सईन विनोद कुमार के समक्ष नगीना में एक वाटर टैंक अस्थल पर बनाने की मामला उनके समक्ष रखा था।इस पर उन्होंने मौखिक रूप से जल्द ही टैंक के बराबर खाली पड़ी जगह पर एक ओर अन्य वाटर टैंक बनाने आश्वासन दिया था। तथा विभाग के जेई को प्रपोजल तैयार कर पास भेजने को कहा था। लेकिन कोई कार्यवाही न होने की वजह से ये मामला ठंडे बस्ते में चला गया है।जनता की सरकार व प्रशासन से मांग है की जन समस्या की गंभीरता को देखते हुए अस्थल पर बने वाटर चेम्बर पर एक ओर वाटर टैंक का निर्माण करवाना चाहिए। जिससे की जनता का स्थाई रूप से पेयजल संकट का समाधान हो सके।

You May Have Missed

error: Content is protected !!