40 साल बाद भी गंगवानी गांव के हेल्थ सेंटर के पास नहीं है अपना भवन।

पुन्हाना, कृष्ण आर्य

पुन्हाना उपमंडल के गांव गंगवानी में स्वास्थ्य विभाग ने करीब 40 साल पहले सब हेल्थ सेंटर तो खोल दिया लेकिन आज तक  विभाग गांव में स्वास्थ्य केन्द्र का भवन नहीं बना सका। विभाग के अनुसार सेंटर किराऐ के मकान में चल रहा है। 

गांव गंगवानी निवासी मुस्ताक अहमद, शहीदा, इरशाद, रफीक, हसन मोहम्मद पूर्व सरपंच, अलीशेर, अब्बास और जमालुद्दीन ने बताया कि उनके गांव की करीब 6 हजार की आबादी है। पुन्हाना और पिनगवां कस्बों से उनका गांव करीब आठ किलोमीटर दूर पडता है। इसी परेशानी को देखते हुऐ प्रदेश के तत्कालीन गृहमंत्री मरहूम चैधरी सरदार खां ने करीब 40 साल पहले उनके गांव के लिए हेल्थ सब सेंटर मंजूर कराया था। स्वास्थ्य विभाग ने इस सेंटर के नाम से कर्मचारी भी तैनात कर दिए लेकिन आज तक उनके गांव में सेंटर के लिए कोई भवन नहीं बनाया गया है।

 गांव के लोगों का कहना है कि पंचायत ने तीन दशक पहले ही सब सेंटर का भवन बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के नाम जमीन नाम करा रखी है। लेकिन अभी तक भवन नहीं बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग की जमीन पर लोगों ने अवैध कब्जा कर उसमें कूडी और गंदगी डाल रहे है। जिससे राहगीरों के अलावा, सरकारी स्कूल, मरदसा और मस्जिद में नमाज पढने आने वालें लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पडता है। लोगों का कहना है कि सेंटर का भवन बनवाने के लिए वे कई बार डीसी, एसडीएम और सीएमओ से मिले है लेकिन आश्वासनों के अलावा उनको कुछ नहीं मिला है।

ग्रामीणों का कहना है कि उनके गांव से अस्पताल काफी दूर होने की वजह से कई बार मरीजों को प्राथमिक चिकित्सा देने के लिए भी कोई कर्मचारी नहीं रहता है। गांव के काफी लोगों का कहना है कि विभाग ने यहां स्वास्थ्य कर्मचारी तो तैनात कर रखे है। लेकिन वे सप्ताह में केवल एक-दो बार ही केवल टीकाकरण के लिए आते है। गांव के लिए खोले गऐ हेल्थ सब सेंटर का गांव के लोगों को कोई फायदा नहीं हो रहा है।

क्या कहते हैं अधिकारी

 जब इस बारे में पुन्हाना के एसएमओ विजय कुमार से बात कि तो उन्होंने बताया कि गांव में हेल्थ सेंटर का भवन बनाने की मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा हुआ है। जब तक अपना भवन नहीं बन जाता तब गंगवानी गांव में ही एक किराऐ के मकान में हेल्थ सेंटर चलाया जा रहा है। जिन हेल्थ कर्मचारियों की डयूटी लगाई रखी है वे समय पर गांव में जाते है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!