जमीन में गढे धन के लाचल में करीब 500 साल पुरानी कब्र खोदी।

पुन्हाना, कृष्ण आर्य

पिन गवां  कस्बे के पास बने प्राचीन मकबरे के पास कुछ असमाजिक तत्वों द्वारा धन गडा होने की लालसा में वर्षो पुरानी कब्र खोदने का मामला प्रकाश में  आया है। पिनगवां के आसपास मकबरों में बनी ऐसी कब्रों को पहले भी लोग धन के लालच में खोद चुके हैं लेकिन ऐसे आरोपियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई न होने की वजह से इनके होंसले बुलंद हैं। 

 पिनगवां कस्बे के लोगों ने बताया कि  पिनगवां के अकबरपुर रोड पर करीब 500 साल पुराना मकबरा है, इसके अंदर और बाहर करीब एक दर्जन पुरानी पक्की कब्रें बनी हुई है। दो दिन पहले कुछ असामाजिक तत्वों ने धन के लालच में रात के समय एक कब्र को काफी गहरा खोद डाला। कब्र के आस पास पडी एक दर्जन पानी की बोतलें और अन्य खाने पीने के सामान को देखकर लगता है कि कब्र को खोदने वालों की संख्या करीब एक दर्जन रही होगी। उन्होने जिला प्रशासन से मांग की है कि जिले में बने ऐसे मकबरों और कब्रों को देखभाल और मरम्मत की जाऐ। तथा ऐसे असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाऐ।

  पिनगवां कस्बें में आबाद एक दर्जन कब्रिस्तान और मकबरों की देखभाल करने वाले जमील अहमद का कहना है कि यह पहला मामला नहीं है बल्कि लाहबास, अकबरपुर और पुन्हाना रोड पर बने मकबरों में बनी कब्रों को असामाजिक तत्व पहले भी काफी नुकसान पहुंचा सके है। भले ही वे इसकी देखभाल करते है लेकिन इनकी असल जिम्मेदारी हरियाणा वक्फ बोर्ड की है। वक्फ बोर्ड के अधिकारी इन कब्रों और मकबरों की सुध लेने कभी नहीं आते है। उन्होने बताया कि वह कब्र खोदेने वालों के खिलाफ मामला दर्ज कराने की जल्द थाने में शिकायत देगा।

 पुलिस प्रवक्ता का कहना है कि अभी तक उनके पास ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है। शिकायत आने पर मामला दर्ज कर ऐसे असामाजिक तत्वों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाऐगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!