गुरुग्राम, 6 अक्टूबर। गुरूग्राम में कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होेने की दर में निरंतर सुधार हो रहा है और अब जिला का रिकवरी रेट बढ़कर 88.23 प्रतिशत हो गया है जबकि पिछले सप्ताह यह 86.71 प्रतिशत था।   

 जिला के रिक्वरी रेट में सुधार का श्रेय जिलावासियों, स्वास्थ्य विभाग तथा जिला प्रशासन की संयुक्त कार्यनीति को देते हुए उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि जिलावासियों की जागरूकता तथा जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की सजगता से कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की दर अर्थात् रिक्वरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव उपायों को लेकर चलाए जा रहे जागरूकता अभियान की वजह से आम जनता ने काफी हद तक सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है, जोकि अच्छे संकेत हैं। श्री खत्री ने कहा कि बेशक गुरूग्राम जिला का रिकवरी रेट अच्छा हो गया है लेकिन अभी भी कोरोना का खतरा पूर्ण रूप से टला नहीं है इसलिए सभी को कोविड प्रोटोकोल का पालन जारी रखते हुए सतर्कता बरतनी है।

कोविड प्रोटोकोल की व्याख्या करते हुए उन्होंने कहा कि सभी लोग घर से निकलते ही फेस मास्क का प्रयोग करें, एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी रखें और कहीं भी अनावश्यक रूप से वस्तुओं को हाथ लगाने से बचे। अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोने या सैनेटाइजर का प्रयोग करने से पहले अपने मुंह या नाक या चेहरे पर हाथ ना लगाएं क्योंकि कोरोना का वायरस मुंह या नाक के माध्यम से शरीर में प्रवेश करके हमारी सांस लेने की प्रणाली पर अटैक करता है। गुरूग्राम जिला में वर्तमान में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 2401 रह गई है। 5 अक्टूबर को प्राप्त हैल्थ बुलेटिन के अनुसार जिला में कोरोना के 206 नए मामले सामने आए जबकि 213 मरीजों ने रिकवर किया।

 उपायुक्त अमित खत्री के अनुसार ज्यादात्तर मरीज एसिम्टोमैटिक हैं अर्थात् जिनमंे बीमारी के लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं और ऐसे मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा जा रहा है। जिन लोगों के घरों में आइसोलेशन के लिए पर्याप्त जगह नहीं है उनके लिए जिला प्रशासन ने सैल्फ पेड तथा गवर्नेमेंट पेड आइसोलेशन सुविधाओं की व्यवस्था की हुई है। गवर्नेमेंट पेड सुविधा में मरीज के रहने व खाने आदि की अदायगी सरकार की तरफ से की जाती है। जिन मरीजों को इससे बेहत्तर सुविधाएं चाहिए वे सैल्फ पेड सुविधा में जा सकते हैं जिसके लिए अदायगी उन्हें स्वयं करनी होती है।

error: Content is protected !!