– सम्पूर्ण हरियाणा राज्य की शाखाओं में होगी ऑनलाइन प्रकिया
– गुरुग्राम में शुरू हुई यह सुविधा

गुरुग्रामः 22 सितम्बर 2020. जिला रेडक्रॉस सोसायटी गुरुग्राम की तरफ से मंगलवार से जिले में ऑनलाइन कक्षाएं लगाने के साथ ऑनलाइन फस्र्ट एड सर्टिफिकेट देने का काम शुरू हो गया। रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष एवं जिला उपायुक्त अमित खत्री की मां श्रीमती कृष्णा देवी इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंची। इस नई सुविधा का शुभारंभ करते हुए उन्होंने रेडक्रॉस सोसायटी को बधाई दी।

ऑनलाइन फस्र्ट एड सर्टिफिकेट देने के लिए भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी की हरियाणा शाखा के महासचिव डीआर शर्मा ने बताया कि हरियाणा शाखा की ओर से एक कंपनी को अधिकृत किया गया है। उन्होनेे बताया कि पूरे हरियाणा राज्य की शाखाओं में ये आनलाईन कक्षा एवं सर्टिफिकेट देने की प्रक्रिया पर कार्य हो रहा है। इसी प्रकार मंगलवार से गुरुग्राम में इस पर काम शुरू कर दिया गया।

जिला रेडक्रॉस सोसायटी गुरुग्राम के सचिव महेश गुप्ता के मुताबिक पहली दिन 36 युवाओं ने ऑनलाइन कक्षाएं ली। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए फस्र्ट एड की कक्षाएं लगाने के लिए युवाओं का पंजीकरण किया गया। सेफ डॉट सॉल्यूशन कंपनी द्वारा इस पर काम किया गया। पूरे प्रदेश का यह एक ही पोर्टल तैयार किया गया है। इस पर अभ्यर्थी अपनी पंजीकरण करवा सकते हैं। अभ्यर्थी को यह भी बताना होगा कि वह किस जिले में किस तारीख को ट्रेनिंग लेने का इच्छुक है। कक्षाओं के मोड भी इसमें दिए गए हैं। अभ्यर्थी ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड में कक्षाएं लगा सकते हैं। कंपनी की ओर से जारी किए गए लर्निंग सर्टिफिकेट का रिकॉर्ड ऑनलाइन होगा। कोई भी अभ्यर्थी पंजीकरण नंबर डालकर सर्टिफिकेट जांच सकता है।

सचिव महेश गुप्ता के मुता िक लर्निंग लाइसेंस बनवाने से पहले फस्र्ट एड की कक्षा लगाना जरूरी है। यह इसलिए किया गया है, ताकि सड़क हादसों को कम किया जा सके। बहुत से लोगों को फस्र्ट एड की जानकारी नहीं होने पर सड़क हादसे में वह लोगों की और खुद की मदद नहीं कर पा रहे थे। इसलिए अब फस्र्ट एड जरूरी कर दी गई है।

क्यू आर कोड के साथ होगी सर्टिफिकेट

फस्र्ट एड का जो ऑनलाइन सर्टिफिकेट जारी होगा, उस पर क्यू आर कोड होगा। इसके अलावा एक अन्य क्यू आर कोड भी जारी होगा, जिसे प्रार्थी जेब में भी रख पाएगा। ट्रेनिंग के लिए कंपनी द्वारा रेडक्रॉस की बजाय घर से भी ट्रेनिंग करने का प्रावधान किया गया है। वीडियो लेक्चरर के माध्यम से कक्षा लगाकर तथा ऑनलाइन प्रश्नों के जवाब देकर प्रार्थी घर बैठे ही सर्टिफिकेट हासिल कर पाएगा। प्रश्न अंग्रेजी व हिंदी दोनों माध्यमों में उपलब्ध रहेंगे। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद प्रार्थी का सर्टिफिकेट जनरेट हो जाएगा। सेफ डॉट ई-सॉल्यूशन के जसवीर सिंह का कहना है कि उनकी कंपनी ने पूरे प्रदेश में टेंडर लिया है।

300 रुपए फीस जमा करवाकर प्रार्थी ले रहे ट्रेनिंगरू महेश गुप्ता

रेडक्रॉस सचिव महेश गुप्ता का कहना है कि रेडक्रॉस सोसायटी में प्रार्थी 300 रुपए फीस जमा करवाकर फस्र्ट एड की ट्रेनिंग ले सकता है। इस समय वेटिंग लिस्ट लंबी होने के चलते एक महीने एडवांस बुकिंग हो चुकी है। हर रोज अभ्यर्थियों को फार्म दिए जा रहे हैं और उन्हें तारीख दी जा रही है। इसके बाद यहां बनाए गए ट्रेनिंग रूप में उन्हें प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा। तभी ऑफलाइन सर्टिफिकेट जारी होगा।

इस मौके पर सुरेश गुप्ता, पीके भल्ला, ओशो कालिया, अतुल पराशर, आकांक्षा, लैक्चर्रार फूल सिंह सैनी, कुणाल मंगला, पंकज शर्मा आदि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!