नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर के नेतृत्व में कमेटी सदस्यों ने सैक्टर-4, सैक्टर-7, सैक्टर-9, सैक्टर-9ए, बसई तथा धनचरी कैंप के आसपास के क्षेत्र में पानी निकासी के रास्तों का लिया जायजा

गुरूग्राम, 21 सितम्बर। नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में बरसात के मौसम में जलभराव की समस्या के समाधान बारे नगर निगम सदन द्वारा गठित कमेटी सदस्यों ने आज विभिन्न स्थानों का दौरा किया तथा पानी निकासी के रास्तों का जायजा लिया।

नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर के नेतृत्व में निगम पार्षद सीमा पाहुजा एवं विरेन्द्र राज यादव, संयुक्त आयुक्त जितेन्द्र कुमार, नगर निगम के वरिष्ठ नगर योजनाकार संजीव मान, कार्यकारी अभियंता तुषार यादव तथा कनिष्ठ अभियंता हरीकिशन ने सैक्टर-4, सैक्टर-7, सैक्टर-9, सैक्टर-9ए, बसई तथा धनचरी कैंप के आसपास के क्षेत्र में पानी निकासी के रास्तों का जायजा लिया। 

निरीक्षण के दौरान कमेटी सदस्यों ने सैक्टर-4/7 क्षेत्र में रेलवे लाईन के आसपास बरसाती पानी की निकासी के पुख्ता प्रबंध करने के लिए रेलवे लाईन के साथ-साथ पक्की बॉक्स ड्रेने बनाने के बारे में चर्चा की। इसके लिए संबंधित कार्यकारी अभियंता को जमीन की पैमाईश आदि प्रक्रिया करने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही बसई रोड़ पर किए जा रहे बॉक्स ड्रेन कार्य का भी जायजा कमेटी सदस्यों द्वारा लिया गया। निगम पार्षदों ने लैग-1 की सफाई सुनिश्चित करने तथा ड्रेन की गहराई को और अधिक बढ़ाने का भी सुझाव दिया। साथ ही ऐसे प्रबंध करने बारे भी सुझाव दिया गया कि ड्रेन में मिट्टी ना गिरे। इसके अलावा, कमेटी सदस्यों ने धनचरी कैंप के आसपास के क्षेत्र का भी जायजा लिया। 

उल्लेखनीय है कि नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में बरसात के मौसम में जलभराव की समस्या के स्थाई समाधान की योजना तैयार करने के लिए नगर निगम गुरूग्राम के सदन की सामान्य बैठक में ड्रेनेज प्लान कमेटी का गठन करने बारे निर्णय लिया गया था। इस कमेटी में 5 निगम पार्षदों तथा 5 अधिकारियों को शामिल किया गया है। कमेटी द्वारा गुरूग्राम के नागरिकों, आरडब्ल्यूए, विशेषज्ञों तथा ऐसे पूर्व इंजीनियरों, जो गुरूग्राम के विभिन्न सरकारी विभागों में लम्बे समय तक कार्यरत रहे हैं, उनसे सलाह एवं सुझाव लेकर तथा मौका निरीक्षण करके 30 सितम्बर तक फाईनल डे्रेनेज प्लान तैयार किया जाएगा। इसी विषय पर कमेटी द्वारा बैठकें भी की जा रही हैं तथा मौका निरीक्षण भी किया जा रहा है।

error: Content is protected !!