हांसी ,20 सितम्बर । मनमोहन शर्मा  

भारतीय किसान यूनियन के आह्वान पर रविवार को हांसी  व नारनौद में  तीन काले अध्यादेशों  के विरूद्ध हांसी – चण्डीगढ़ व हिसार _ दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग का जाम किया । प्रर्दशनकारियों ने केन्द्र सरकार व प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की । पुलिस का कड़ा प्रबन्ध प्रशासन की तरफ से किया हुआ था । फायरबिग्रेड के वाहन भी धरना स्थल खड़े थे । मगर  सड़क जाम का कार्यक्रम शान्ति पूर्वक सम्पन्न हो गया ।

हांसी क्षेत्र के आसपास किसान ,आढ़ती ,मजदूर व विपक्षी दल के नेता व व्यापार मण्डल के सदस्य मायड़ के पास टोल प्लाजा के निकट एक खेत में टेन्ट लगाकर सुबह से लोग पहुंचने शुरू हुए  । थोडी देर के बाद किसानों ने आयोजको से कहां कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर बैठना चाहिए । प्रर्दशनकारी सड़कों की तरफ आ गए । पुलिस का कड़ा प्रबन्ध किया हुआ था । किसानों व आढ़ती व मजदूरों का इस काले कानून के प्रति भारी गुस्सा था । प्रदेश के मुख्य मंत्री व उपमुख्य मंत्री  के खिलाफ जमकर नारेबाजी ।इस मौके पर कच्ची आढ़ती यूनियन के प्रधान राजेश लाम्बा ,सर्व व्यापार मण्ड़ल के प्रधान बंजरग बंसल के अलावा किसान यूनियन  के नेता भी मौजूद थें ।

  नारनौंद में दोपहर को भारी संख्या में किसान व व्यापारी इस काले कानून के विरोध में जमकर केन्द्र व प्रदेश भाजपा सरकार के रिवलाफ नारेबाजी  की । इस मौके पर विभिन्न किसान संगठनों के नेता व विपक्षी नेताओं ने पहुंचकर इस आन्दोलन का समर्थन किया । सरकार को तत्काल इसकों वापिस ले लेना चाहिए I इस मौके पर जस्सी  पेटवाड़ ,मुकेश लौहान व क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित थें ।

  उधर हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल प्रांतीय अध्यक्ष व अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय महासचिव बजरंग गर्ग ने किसान आंदोलन के धरने पर पहुंच कर व्यापार मंडल का समर्थन देते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा कृषि संबंधित तीन नए अध्यादेश को सरकार जब तक वापस नहीं लेती या इन तीन अध्यादेश में संशोधन करके चौथा अध्यादेश किसान की हर फसल मंडी के आढ़तियों के माध्यम से, हर फसल एमएसपी रेटों पर खरीद की गारंटी नहीं देती जब तक हमारा आंदोलन जारी रहेगा। आज देश व प्रदेश का किसान व आढ़ती एक जुट है और सरकार के गलत निर्णय का विरोध करते हुए पूरे देश में किसान व आढ़ती आंदोलन कर रहा है। केंद्र व प्रदेश सरकार की गलत नीतियों से देश का हर वर्ग दुखी है। जिसके कारण आज देश का हर वर्ग सरकार के खिलाफ सड़कों पर उत्तर कर प्रदर्शन कर रहा है।

प्रान्तीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि नए तीन अध्यादेश से देश व प्रदेश के किसान व आढ़तियों को बड़ा भारी नुकसान होगा। केंद्र सरकार यह अध्यादेश सिर्फ बड़े घरानो को लाभ पहुचाने के लिए बनाया है। श्री गर्ग ने कहा कि मंडियॉ बर्बाद करने के उद्देश्य से सरकार ने हरियाणा में प्राईवेट मंडियॉ बनाने का कानून बनाया हैं। कोई भी बड़ी कम्पनी हरियाणा में जमीन खरीद करके आपनी प्राईवेट मंडियॉ बना सकता है। अगर प्रदेश में प्राईवेट मंडियॉ बनेगी तो सरकारी मंडियों का कोई औचित्य नहीं रह जाएगा। यह सरकार पुरी तरह किसान व आढ़ती विरोधी फैसले लेकर किसान व आढ़तियों को नुकसान पहुचाने का काम कर रही है। 

प्रान्तीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने केंद्र सरकार से अपील की है कि वह किसान व आढ़तियों के हित में तीन नए अध्यादेश में संसोधन करके किसान की हर फसल आढ़तियों के माध्यम से एमएसपी रेटों में खरीदने का नया अध्यादेश जारी करें। ताकि देश व प्रदेश के किसान व आढ़तियों को राहत मिल सकें।

समाचार लिखे जाने तक रास्ता जाम शांतिपूर्वक संपन्न होने से पुलिस प्रशासन राहत महसूस  ।

error: Content is protected !!