हांसी,20 सितम्बर । मनमोहन शर्मा 

  केंद्र सरकार अध्यादेशों के माध्यम से किसानों को ठेका प्रथा में फंसा कर उन्हें अपनी ही जमीन पर मजदूर व गुलाम बनाना चाहती है। यह बात युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष आनंद जाखड़ ने आज पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही।

 उन्होंने कहा कि इस अध्यादेश के लागू होने पर बड़े पूंजीपति जमीन ठेके पर लेकर किसानों से खेती करवाएंगे और मनचाहे दामों पर उनकी फसल की खरीद करेंगे। अध्यादेश लागू होने पर किसानों को उनकी फसल की उचित कीमत नहीं मिलेगी। फसल में खामियां निकाल कर एमएसपी से कम रेट पर उनकी फसल को खरीदा जाएगा। 

आनंद जाखड़ ने कहा कि सरकार के दूसरे अध्यादेश के तहत स्टॉक लिमिट को खत्म करना किसानों के ‌लिए नुकसानदायी होगा। स्टॉक लिमिट खत्म होने पर पूंजीपति व व्यापारी कितना भी माल स्टॉक कर सकता है। जिससे फसल की मांग ज्यादा होने पर किसान को उसकी मेहनत का हक नहीं मिल पाएगा। व्यापारी व पूंजीपति मनचाहे दामों पर स्टॉक किया हुआ माल अधिक रेट पर बेच सकेंगे। जबकि किसानों से कम रेट पर फसल खरीद कर उनका शोषण करेंगे। सरकार का यह फैसला पूंजीपतियों की जेब भरना है।

आनंद जाखड़ ने कहा कि एक देश-एक मंडी वाला अध्यादेश भी किसी हिसाब से किसानों के हित में नहीं है। 86 प्रतिशत किसान 2 या 5 एकड़ का मालिक है। ऐसे में उसके पास अपने संसाधान भी नहीं है। मंडी में भी किसान अपनी फसल किराये पर साधन लेकर आता है। ऐसे में अन्य राज्यों में जाकर किसान अपनी फसल कैसे बेचने जाएगा। जाखड़ ने कहा कि मार्केट कमेटी बंद करने से जो आय राज्य सरकार को होती थी, वह बंद हो जाएगी। वह आय ग्रामीण विकास व किसानों को प्रोत्साहन करने के लिए खर्च की जाती थी। मार्केट कमेटी बंद होने पर आढ़ती, मजदूर, ट्रांसपोर्टर, ढुलाईदार, बारदाना वाले, मुनिम आदि अनेक लोग बेरोजगार हो जाएंगे।

 उन्होंने कहा कि भाजपा व जजपा मिल कर किसानों के खिलाफ षडयंत्र रच रही है। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने किसानों की आय को दोगुणा करने की बात कही थी, जबकि यह अध्यादेश किसानों को पतन की ओर लेकर जा रहा है। पिपली कांड के बाद दुष्यंत चौटाला मौन साधे हुए है। 

इस मौके पर  युवा कांग्रेस के प्रभारी धीरज सिंह, हांसी हलका अध्यक्ष राजेश घोड़ेला, जिला महासचिव नवीन वत्स, युवा कांग्रेस नेता अखिल गोयल, भाविश बवेजा, वामन वर्मा, संदीप बीडफार्म, रितिक गोयल, कुलदीप सैनी, महेश, नवदीप फौगाट आदि युवा कार्यकर्ता मौजूद रहे। 

error: Content is protected !!