गुरूग्राम, 7 सितंबर। स्वास्थ्य विभाग ने वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए विशेष एडवाइजरी जारी की है। इसमें वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल करने वालों, चलने-फिरने में सक्षम व मानसिक रूप से स्वस्थ वरिष्ठ नागरिकों तथा दूसरों पर निर्भर वरिष्ठ नागरिकों के लिए किए जाने वाले व नही किए जाने वाले कार्यों का उल्लेख किया गया है।

उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि एक अध्ययन के अनुसार देशभर में इस समय 60 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 16 करोड़ वरिष्ठ नागरिक हैं। कोरोना के मद्देनजर 60 वर्ष से अधिक आयु वाले तथा स्वास्थ्य कारणों से संवेदनशील वरिष्ठ नागरिकों को विशेष देखभाल की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आमजन सहित वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के कार्य में लगे गैर सरकारी संगठन बुजुर्गों की विशेष देखभाल करें।

उन्होंने बुजुर्गों की देखभाल करने वालों के लिए सलाह दी है कि वरिष्ठ नागरिकों की मदद करने से पहले उन्हें अपने हाथ अच्छी प्रकार धो लेने चाहिए। इसी प्रकार, वरिष्ठ नागरिकों के संपर्क में आने के दौरान अपने मुंह व नाक को कपड़े या मास्क से ढक कर रखें। वरिष्ठ नागरिकों द्वारा लगातार इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं जैसे छड़ी, वॉकर, व्हील चेयर व शैया मलपात्र आदि को नियमित अंतराल पर साफ करते रहें। वे बुजुर्गों के हाथ भी नियमित रूप से धुलवाते रहें और यह सुनिश्चित करें कि वे पर्याप्त मात्रा में भोजन व पानी लेते रहें और उनके स्वास्थ्य पर नजर बनाए रखें। यदि बुजुर्ग बुखार, खांसी व सांस लेने में तकलीफ महसूस कर रहा है तो उसके ज्यादा निकट न जाएं। ऐसी स्थिति में हेल्पलाइन पर संपर्क करें और उसे चिकित्सक को दिखाएं। बिना हाथ धोए बुजुर्गों को न छुएं।

 उन्होंने कहा कि चलने फिरने में सक्षम व मानसिक रूप से स्वस्थ वरिष्ठ नागरिकों को सलाह दी गई है कि वे अपने घरों में ही रहें और बाहर से मिलने-जुलने के लिए आने वालों से मिलने से परहेज करें। यदि मिलना आवश्यक हो तो कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखें। किसी से भी हाथ न मिलाएं। अपनी आंखों, मुंह व नाक को बार-बार न छूएं। बिना परामर्श कोई भी दवा न लें। सामान्य चैकअप आदि के लिए बार-बार अस्पतालों में न जाएं। एकांत से बचने के लिए पेंटिंग करने, पुस्तक पढ़ने व संगीत सुनने जैसी हॉबी बनाएं तथा तंबाकू, शराब व अन्य नशीले पदार्थों से दूर रहें।

उपायुक्त ने बताया कि यदि वरिष्ठ नागरिक अकेले रह रहे हैं तो अपने किसी स्वस्थ पड़ोसी की मदद ले सकते हैं। वरिष्ठ नागरिक घर पर चहलकदमी, योग व कसरत करते रहें। खाना खाने से पहले और वॉशरूम जाने के बाद अपने हाथों की सफाई अवश्य करें। वे छींकते व खांसते समय टिश्यू पेपर, रुमाल आदि का प्रयोग करें और इस्तेमाल के बाद इनका उचित निष्पादन करें। घर पर ताजा व पोषक भोजन ग्रहण करें। प्रतिदिन ली जा रही दवाओं को लेते रहें। अपनी सेहत पर नजर रखें और यदि बुखार, खांसी व जुकाम की शिकायत महसूस हो तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें। आवश्यकता होने पर अपने परिजनों (जो साथ नहीं रह रहे), रिश्तेदारों व मित्रों से फोन व वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संपर्क बनाते रहें।

error: Content is protected !!