भिवानी। 29 अगस्त। मिनी क्यूबा के नाम से विश्व में प्रसिद्ध खेल नगरी भिवानी के इतिहास में अर्जुन अवार्ड प्राप्त करने वालों की लिस्ट में एक और नाम मनीष कौशिक बाक्सर के रूप में जुड गया है। मनीष कौशिक की उपलब्धियो की लिस्ट भी बहुत लंबी है ।गौरतलब है कि हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन के मौके पर हर साल 29 अगस्त को खेल दिवस मनाया जाता है और इसी दिन राष्ट्रपति भवन में महामहिम द्वारा खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया जाता रहा है, लेकिन इस मर्तबा यह सम्मान समारोह ऑनलाइन आयोजित हुआ। खेल मंत्रालय, व राष्ट्रपति द्वारा आज भिवानी के मुक्केबाज मनीष कौशिक को अुर्जन अवार्ड वर्चुअल फंक्शन के द्वारा पुणे साई सेंटर में दिया गया।

इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खिलाड़ियों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि आप सबने यह सिद्ध किया है कि इच्छा, लगन और मेहनत के बल पर सभी बाधाओं को दूर किया जा सकता है। आज का यह पुरस्कार समारोह, कड़ी मेहनत और समर्पण से प्राप्त की गई आप सबकी सफलता का उत्सव है।

अवार्ड मिलने पर मनीष कौशिक ने खुशी जताई वहीं खेल प्रेमियों ने मनीष कौशिक को बधाई दी। मनीष ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय इंडियन आर्मी ,बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया,अपने सीनियर मनजीत सिंह व वर्ल्ड मैडलिस्ट प्रवीण कौशिक को दिया । मनीष कौशिक ने बाक्सिंग फैडरेशन आफ इंडिया व आर्मी स्पोटर्स इंस्टीटयूट पुणे के कोचेस का विशेष आभार जताया  मुक्केबाज मनीष कौशिक के आर्मी कोच जयसिंह पाटिल ने बताया कि यह उनका सपना था कि मनीष कौशिक अर्जुन अवार्ड प्राप्त करे, आज यह सपना सच साबित हो गया है। उन्होंने कहा कि उन्हें पक्का भरोसा है 2021ओलंपिक गेम्स में मनीष कौशिक मुक्केबाजी में स्वर्ण पदक लाकर देश का नाम रोशन जरूर  करेगा।

मनीष कौशिक को अर्जुन अवार्ड के मिलने पर देवसर के सरपंच राधेश्याम दुर्गा मंदिर पुजारी,सेवा समिति, मनीष के पापा सोमदत्त शर्मा, माता देवकी देवी, लेखराम ,घनश्याम,  सुनीता, पवन,मनीषा भाईमनोज ,राजू,सोहन,सिधु,राम,साहिल कौशिक,विक्की,बहन पूजा,सवाती,प्रीति ने खुशी जताई है। 

ये रही हैं मनीष की अब तक कि मुख्य उलब्धियाँ 

2018 कॉमनवेल्थ गेम्स सिल्वर मेडल. 2018 इंडियन ओपन इंटरनेशनल गोल्ड मैडल 2018 एशियाई टेस्ट इवेंट गेम्स गोल्ड मैडल 2019 चाहबार इंटरनेशनल सिल्वर मेडल 2019 कजाकिस्तान इंटरनेशनल सिल्वर मेडल 2019 इंडियन ओपन इंटरनेशनल सिल्वर मेडल 2019 वर्ल्डचैंपिनशिप कांस्य मैडल 2019 साउथ एशियन गेम्स रजत मैडल 2020  ओलिंपिक क्वालीफ़ायर ,क्वालीफाई फ़ॉर टोक्यो ओलिंपिक 2020 वर्ल्ड रैंक 6 वें स्थान पर।

error: Content is protected !!