–    बैठक में गुरूग्राम के विकास संबंधी एजेंडे सदन के पटल पर रखकर
     विस्तृत चर्चा के उपरान्त किए गए पास
–    नगर निगम गुरूग्राम के अधिकार क्षेत्र में ड्रेनेज प्लान तैयार करने के लिए
     अधिकारियों एवं निगम पार्षदों की बनाई जाएगी 10 सदस्यीय कमेटी,
     जीएमडीए के साथ मिलकर ड्रेनेज प्लान तैयार होगा
–    निगम जमीनों को खाली करके उनकी करवाई जाएगी चारदीवारी, अवैध
     कब्जा धारकों के बिजली कनैक्शन काटने बारे भी बिजली विभाग से किया
     जाएगा अनुरोध
–    विभिन्न वार्डों में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के खाली पड़े प्लाटों        की सफाई करके नगर निगम गुरूग्राम करेगा हरियाली विकसित
–    निगम क्षेत्र में स्थित जर्जर राजकीय विद्यालयों की ईमारतों की मरम्मत
     एवं पुर्न निर्माण तथा विद्यालयों के खेल मैदानों के रख-रखाव बारे शिक्षा
     विभाग से तालमेल करके किया जाएगा निगम द्वारा कार्य

गुरूग्राम, 28 अगस्त। गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में शुक्रवार को नगर निगम गुरूग्राम के सदन की सामान्य बैठक सैक्टर-27 स्थित सामुदायिक केन्द्र में आयोजित की गई। यह बैठक सरकार द्वारा दिए गए सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए आयोजित हुई। बैठक से पूर्व मेयर टीम, निगमायुक्त तथा निगम पार्षदों एवं अधिकारियों ने सामुदायिक केन्द्र परिसर में पौधारोपण करके पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।   

बैठक में गुरूग्राम के विकास संबंधी एजेंडे सदन के पटल पर रखे गए तथा उन पर विस्तृत चर्चा उपरान्त उन्हें सर्वसम्मति से पास किया गया। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि नगर निगम गुरूग्राम के अधिकार क्षेत्र में डे्रनेज प्लान तैयार करने के लिए निगम पार्षदों एवं अधिकारियों की एक 10 सदस्यीय कमेटी बनाई जाएगी, जिसमें 5 निगम पार्षद तथा 5 अधिकारी शामिल होंगे। यह कमेटी गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा ड्रेनेज प्लान के लिए गठित की गई कमेटी के साथ मिलकर कार्य करेगी। इसके साथ ही विभिन्न वार्डों में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के खाली पड़े प्लाटों की सफाई करके उनमें हरियाली विकसित करने का निर्णय भी बैठक में लिया गया। इस बारे में एचएसवीपी अधिकारियों के साथ तालमेल किया जाएगा। बैठक में कुछ निगम पार्षदों द्वारा यह मामला रखा गया था कि उनके वार्डों में के खाली प्लाट पड़े हैं, जिनमें कूड़ा एवं गंदगी फैली रहती है। इसके साथ ही सितम्बर माह में निगम पार्षदों, आरडब्ल्यूए तथा शहर के नागरिकों के साथ मिलकर अधिक से अधिक पौधे लगाने बारे भी निगमायुक्त द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

उन्होंने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम एवं गुरूजल द्वारा चलाए जा रहे विशेष पौधारोपण अभियान के तहत अब तक 75 हजार पौधे लगाए जा चुके हैं। इसके अलावा, निगम क्षेत्र में स्थित जर्जर राजकीय विद्यालयों की ईमारतों की मरम्मत एवं पुर्ननिर्माण तथा विद्यालयों के खेल मैदानों के रख-रखाव बारे शिक्षा विभाग से तालमेल करके नगर निगम गुरूग्राम द्वारा कार्य करने का निर्णय भी लिया गया। बैठक में अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए गए कि वे निगम जमीनों को कब्जा मुक्त करवाकर उनकी चारदीवारी करवाएं। इसके साथ ही बैठक में उपस्थित बिजली विभाग के अधिकारियों से कहा गया कि अगर उन्होंने अवैध कब्जा धारकों को बिजली कनैक्शन दिए हुए हैं, तो उन्हें काटा जाए।   

बैठक में सदन के पटल पर 10 एजेंडे रखे गए। इनमें मुख्य रूप से विभिन्न निजी कॉलोनियों को नगर निगम गुरूग्राम द्वारा टेकओवर करने बारे रखे गए एजेंडे पर बताया गया कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सदन की पिछली बैठक में आरडी सिटी, मालिबु टाऊन, विपुल वल्र्ड, उप्पल साऊथएंड, रोजवुड सिटी और मैफील्ड गार्डन को टेकओवर करने का प्रस्ताव पास किया गया था। इस विषय में टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग को पत्र भेजा हुआ है। पार्षदों ने इस सूची में सुशांत लोक-2 और 3 को भी शामिल करने का प्रस्ताव रखा। बैठक में निर्णय लिया गया कि इन सभी कॉलोनियों की सूची बनाकर संबंधित विभाग को भेजी जाएं।

बैठक में सिविल लाईंस स्थित जिला परिषद की चार एकड़ भूमि पर गुरूग्राम क्लब का निर्माण करने बारे भी प्रस्ताव पास किया गया। इस क्लब का निर्माण नगर निगम गुरूग्राम करेगा तथा इससे प्राप्त होने वाली आमदनी दोनों विभागों में बराबर वितरित होगी। इसके अलावा, गांव वजीराबाद में बनने वाले खेल स्टेडियम का नामकरण पूर्व मुख्यमंत्री राव बिरेन्द्र सिंह के नाम से करने का प्रस्ताव भी सर्वसम्मति से पास किया गया। सिकन्दरपुर में नगर निगम की भूमि पर अतिक्रमण हटवाने के बाद वहां पर सिटी फोरेस्ट विकसित करने का प्रस्ताव भी पास हुआ। इसके साथ ही बैठक में विभिन्न पार्षदों ने अपने-अपने वार्डों से संबंधित मुद्दे सदन के पटल पर रखे, जिन पर कार्रवाई करने के निर्देश संंबंधित अधिकारियों को दिए गए।   

बैठक में मेयर मधु आजाद ने कहा कि शहर में स्थित ग्रीन बैल्टों से कब्जे हटवाकर उनकी सफाई करवाकर उनमें हरियाली विकसित की जाए। इससे एक ओर जहां हमारा शहर हरा-भरा होगा, वहीं हमें शुद्ध पर्यावरण मिलेगा। उन्होंने कहा कि एचएसवीपी के खाली पड़े प्लाटों की सफाई करवाकर उनमें हरियाली विकसित की जाएगी। मेयर ने कोरोना योद्धाओं की सराहना की तथा जो लोग कोरोना की वजह से अपनी जिंदगी खो बैठे उनकी शांति की प्रार्थना की।   

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा कि शहर में हरियाली विकसित करने की दिशा में सभी अधिकारी, निगम पार्षद एवं मेयर टीम तथा आरडब्ल्यूए एवं एनजीओ मिलकर कार्य करें। इसके साथ ही उन्होंने अतिक्रमण के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। सुशांत लोक-1 में अवैध रूप से कचरा कलैक्शन करने के मामले में निगमायुक्त ने संबंधित वरिष्ठ सफाई निरीक्षक को निर्देश दिए कि वे शनिवार को अवैध कचरा कलैक्शन वाहनों को जब्त करके संबंधित ठेकेदार पर एफआईआर दर्ज करने बारे संबंधित थाने में शिकायत दें।

ये पार्षद रहे उपस्थित : बैठक में सीनियर डिप्टी मेयर प्रमिला गजेसिंह कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, निगम पार्षद मिथलेश बरवाल, शकुंतला यादव, रविन्द्र यादव, विरेन्द्र राज यादव, रिंपल यादव, अनूप सिंह, दिनेश सैनी, योगेन्द्र सारवान, ब्रहम यादव, संजय कुमार, सीमा पाहुजा, मधु बत्रा, अश्विनी शर्मा, कपिल दुआ, धर्मबीर, सुनीता यादव, अश्विनी शर्मा, सुनील कुमार, सुभाष फौजी, प्रवीनलता, सुदेशरानी, हेमन्त कुमार, कुलदीप यादव, महेश दायमा, कुलदीप बोहरा, आरती यादव, आरएस राठी तथा कुसुम यादव उपस्थित थे।

ये अधिकारीगण रहे उपस्थित : बैठक में नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह, निगम सचिव एवं एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्रोई, अतिरिक्त निगमायुक्त जसप्रीत कौर एवं सुरेन्द्र सिंह, संयुक्त आयुक्त जितेन्द्र कुमार, चीफ इंजीनियर रमन शर्मा, सीटीपी आरके सिंह, एसटीपी संजीव मान, चीफ अकाऊंट ऑफिसर भारत भूषण कालरा सहित नगर निगम गुरूग्राम, पुलिस विभाग, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग, बिजली विभाग, जीएमडीए के अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!