गुरुग्राम 28 अगस्त। गुरूग्राम के सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव ने बताया कि जिला में कोरोना के लक्षण वाले सिंप्टोमैटिक मरीजों की टेस्टिंग बढ़ाई जाएगी और होम आइसोलेशन को सख्ती से लागू किया जाएगा।

वे आज लघु सचिवालय के सभागार में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मंडलायुक्त अशोक सांगवान तथा उपायुक्त अमित खत्री भी उपस्थित थे।

डा. यादव ने बताया कि पिछले एक सप्ताह के दौरान कोरोना के 793 नए मामले सामने आए हैं जबकि इससे पिछले सप्ताह यह आंकड़ा 620 था। यह दर्शाता है कि जिला में पिछले 7 दिनों के दौरान पाॅजिटिविटी रेट में बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने बताया कि जिला में सार्वजनिक आयोजनों के कारण भी कोरोना संक्रमण के मामलों मे बढ़ोतरी देखी गई है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न स्थानों पर एंटीजन तथा आरटीपीसीआर टेस्टिंग के कैंप लगाए जा रहे हैं। एंटीजन टैस्टिंग के दौरान पाॅजिटिविटी रेट 2 प्रतिशत तथा आरटीपीसीआर का 6 प्रतिशत से नीचे हैं।

उन्होंने बताया कि जिला में पिछले पांच दिनों में कोरोना के 100 से ज्यादा पाॅजिटिव केस सामने आए हैं। वही पिछले सप्ताह कोरोना संक्रमण के मामले अधिक आने से डबलिंग रेट 80 दिनों तक पहुंच गया है। उन्होंने यह भी बताया कि पाॅजिटिविटी रेट 6.77 प्रतिशत, मुत्यु दर 1.15 प्रतिशत, रिकवरी रेट 91 दिनों तथा ग्रोथ रेट 1.1 प्रतिशत तक पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि जिला में अब तक 1 लाख 58 हजार 528 कोरोना संदिग्ध मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की गई है, वहीं प्रति मिलीयन यह आंकड़ा 1 लाख 11 हजार 310 है। गुरूग्राम जिला ओवरआॅल टेस्टिंग में सबसे आगे है । उन्होंने बताया कि  पिछले कुछ दिनों में जिला में आरटीपीसीआर टैस्टों की संख्या को बढ़ाकर 600 से 700 कर दिया गया है। अगस्त माह के दौरान जिला में कुल 54 हजार 694 टैस्ट किए गए जिनमें से एंटीजन के 29 हजार 691 तथा आरटीपीसीआर के 25 हजार 3 किए गए हैं। एंटीजन टेस्टिंग में 648 तथा आरटीपीसीआर में 1714 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पाॅजीटिव आई है। इस प्रकार अगस्त माह में 2362 लोग कोरोना पाॅजीटिव पाए गए।

उन्होंने बताया कि जिला में पाॅजिटिविटी रेट आॅउटिंग और पारिवारिक कार्यक्रमों अथवा पार्टियों के कारण बढ़ा है। यही वजह है कि संक्रमित लोग एक ही परिवार अथवा लाॅकेलिटि में ज्यादा पाए गए हैं। सिविल सर्जन ने उदाहरण देते हुए बताया कि एनएसजी में 10 कमांडो पाॅजिटिव पाए गए हैं जबकि जैकमपुरा में एक घर में 17 केस मिले हैं। जैकमपुरा को लार्ज आउटब्रेक रिजन घोषित किया गया है।

एक सवाल के जवाब में सिविल सर्जन ने कहा कि आने वाले दिनों में कोरोना टेस्टिंग के  100 से अधिक कैंप लगाए जाएंगे। उन्होंने दुकानदारों विशेषकर सदर बाजार के दुकानदारों से अपील की है कि वे इस दौरान अपना टैस्ट करवाने के लिए आगे आएं। उन्होंने यह भी बताया कि जिला में अनलाॅक-3 लागू हो चुका है लेकिन फैक्टरी और औद्योगिक क्षेत्रो में संक्रमण के मामले अभी तक सामने नही आए हैं।

error: Content is protected !!