राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के अभिभावक ही पहुंचे स्कूल, पहचान पत्र बनाने के लिए अभिभावकों से किया जा रहा है संपर्क।

गुरूग्राम, 24 अगस्त। गुरूग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि परिवार पहचान पत्र आवेदन व अपडेशन के लिए 25 अगस्त से सरकारी विद्यालयों में कैंप लगाए जा रहे हैं, इसलिए लोग निर्धारित शैड्यूल अनुसार विद्यालयों में जाकर परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन करने या परिवार के डेटा को अपडेट करवाने के लिए विद्यालय पहुंचे।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का कक्षावार शैड्यूल तैयार किया गया है। उसी अनुरूप बच्चों के अभिभावकों से संपर्क कर उन्हें विद्यालय में बुलाया जा रहा है। लोग स्कूलों में व्यर्थ में भीड़ ना करें और केवल परिवार का मुखिया ही अपने परिवार का पहचान पत्र बनवाने का आवेदन करने पहुंचे। यदि पहले सर्वे में परिवार का डेटा लिया जा चुका है तो उसको परिवार का मुखिया वैरिफाई करेगा। वैरिफिकेशन के बाद ही उस डेटा को परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए भेजा जाएगा। डेटा वैरिफिकेशन या आवेदन के लिए परिवार का मुखिया विद्यालय जाते समय अपने साथ अपने परिवार के सभी सदस्यों के आधारकार्ड तथा बैंक पासबुक की प्रति अपने साथ जरूर लेकर जाए। परिवार में जिन सदस्यों की आयु 18 वर्ष से अधिक है, उन सभी सदस्यों का वोटर आईडी कार्ड भी परिवार के मुखिया को अपने साथ लाना होगा।

श्री पंवार ने बताया कि हरियाणा प्रदेश में अब हर परिवार का परिवार पहचान पत्र बनेगा। इस पहचान पत्र से जरूरतमंद नागरिकों को घर द्वार पर प्रदेश सरकार की जनकल्याकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। परिवार पहचान पत्र बनने के बाद सरकारी सेवाओं तथा योजनाओं का लाभ लेने के लिए परिवार के सदस्यों को बार-बार दस्तावेज जमा नही करवाने होंगे। ये कार्य केवल एक परिवार पहचान पत्र दिखाने से ही हो जाएंगे।

परिवार पहचान पत्र के मद्देनजर शिक्षा अधिकारियों को दिए निर्देश

जिला शिक्षा अधिकारी इंदु बोकन ने बताया कि विद्यालयों में परिवार पहचान पत्र बनाने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिला के राजकीय विद्यालयों में परिवार पहचान पत्र बनाने तथा पोर्टल पर परिवार का डाटा अपडेट करने को लेकर कैंप लगाए जाएंगे। इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखा जाएगा कि अभिभावकों को कक्षावार अग्रिम सूचना दी जाए कि उन्हें किस दिन और किस समय स्कूल में आना है। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि सेनिटाइजर, हाथ धोने के लिए विद्यालयों में समुचित इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस प्रक्रिया के दौरान किसी भी विद्यार्थी को स्कूल में आने की जरूरत नही है। केवल परिवार का मुखिया ही अपने परिजनो के आधारकार्ड, बैंक पासबुक, वोटर कार्ड की प्रतियां लेकर स्कूल पहुंचेंगेे।

जिला में परिवार पहचान पत्र बनाने व अपडेट करवाने के लिए टीमें गठित-

एडीसी ने बताया कि स्कूलों के कैंप संपन्न होने के उपरांत बचे हुए लोगों के परिवार पहचान पत्र बनाने के आवेदन प्राप्त करने तथा डेटा अपडेशन के लिए ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में अलग-अलग टीमें लगाई जाएंगी। तब कोई भी व्यक्ति परिवार पहचान पत्र में दर्ज अपने परिवार के डेटा को अपडेट करने या नया आवेदन करने का कार्य अटल सेवा केन्द्रो तथा सरल केन्द्रों पर जाकर भी करवा पाएगा।

error: Content is protected !!