जाटौली के बाबा बुरहाडा मंदिर के पास बनेगा शनि मंदिर.
रविवार को हुई अहम पंचायत में सर्वसम्मति से फैसला

फतह सिंह झाला
जाटौली।
  पटौदी इलाके के हेलीमंडी नगर पालिका क्षेत्र के जाटौली में बाबा बुरहेड़ा मंदिर परिसर में एक सोहार्दपूर्ण पंचायत का आयोजन किया गया । इस पंचायत की अध्यक्षता कृष्ण बिहारी पंडित के द्वारा की गई ।  पंचायत में सर्वसम्मति से फैसला किया गया कि बाबा बुरहेड़ा मंदिर के सामने स्थित मंदिर परिसर में ही शनि मंदिर का निर्माण किया जाएगा। पंचायत में लिए गए इस फैसले की एक प्रति स्थानीय पुलिस को भी उपलब्ध करा दी गई है ।

पंचायत में मुख्य रूप से कैप्टन जनक सिंह ,एडवोकेट संदीप चैहान ,रमेश चैहान, रवि चैहान, अजय पाल, बहादुर सिंह, संटी राघव, अवधेश कुमार, जय प्रकाश सिंह, अजय पाल सिंह, तेजपाल सिंह, विजेंद्र सिंह, गुरदीप, विक्की चैहान सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे । पंचायत में विभिन्न वक्ताओं के द्वारा बताया गया कि जहां पर शनि मंदिर का निर्माण होना प्रस्तावित है, उस स्थान को लेकर कथित रूप से कुछ लोगों के बीच आपसी मनमुटाव बना था । यह मामला स्थानीय पुलिस के संज्ञान में भी लाया गया। इसके बाद में गांव जाटौली के प्रबुद्ध नागरिकों के बीच विचार-विमर्श के बाद रविवार को शनि मंदिर निर्माण के संदर्भ में सभी प्रकार के विवाद समाप्त करने के लिए पंचायत का आयोजन किया गया।

इस पंचायत में विभिन्न वक्ताओं ने अपनी अपनी बात रखी और इस बात पर आमराय बनाई गई कि गांव में आपसी भाईचारा सौहार्द बना रहना चाहिए और यदि कोई धार्मिक स्थल बनता है तो उसका सभी को समर्थन भी करते हुए यथासंभव सहयोग देना चाहिए । धर्म-कर्म भारतीय सनातन संस्कृति का अभिन्न अंग रहा है । पंचायत में सभी वक्ताओं के द्वारा अपनी अपनी बात कहीं जाने के बाद सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि जो भी पुराना मनमुटाव कथित विवाद है , उसे समाप्त कर शुभ कार्य की नींव रखी जाए। पंचायत के अध्यक्ष कृष्ण बिहारी पंडित ने बताया कि शनि मंदिर निर्माण को लेकर जो कुछ भी इन्हीं कारणों से आपसी विचारों का मतभेद था , वह रविवार की पंचायत में समाप्त हो गया है और सर्वसम्मति से शनि मंदिर निर्माण का फैसला लिया गया है । पंचायत में प्रबुद्ध लोगों की मौजूदगी में जो भी फैसला लिया गया है , उस फैसले की एक प्रति स्थानीय पुलिस को भी उपलब्ध करवा दी गई है। जिससे कि भविष्य में किसी भी प्रकार का विवाद फिर से उत्पन्न ना हो सके । इसके साथ ही गांव में आपसी सौहार्द और भाईचारा बना रहे। पंचायत में मौजूद लोगों ने भरोसा दिलाते हुए सभी लोगों का आहवान किया है कि शनि मंदिर निर्माण में यथा सामर्थ सहयोग प्रदान करें।