चंडीगढ़,5 अगस्त।एचटेट पास नौजवानों व विभिन्न विभागों के कर्मचारियों ने बुधवार को जेबीटी के खाली पड़े पदों को भरने और नैट की तरह एचटेट की वैद्यता सात साल की बजाय आजीवन करने की मांग को लेकर प्रदेशभर में जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन किए। सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के बेनर तले आयोजित इन प्रदर्शनों में डीएचबीवीएन के लिए 2019 में विज्ञापित 146 जूनियर सिस्टम इंजीनियर के पदों का परिणाम घोषित करने और बर्खास्त 1983 की सेवाएं बहाल करने की मांगों को भी प्रमुखता से उठाया गया। प्रदर्शनों के बाद मुख्यमंत्री के नाम संबोधित तीन सुत्रीय मांग पत्र जिला उपायुक्तों को सौंपे गए। सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष लांबा ने आज हुए प्रदर्शनों की सफलता का दावा करते हुए कहा कि अन्य मांगों के साथ उपरोक्त तीनों मांगों को लेकर 9 अगस्त को सभी जिलों में सत्याग्रह आंदोलन किए जाएंगे।

सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के राज्य प्रधान सुभाष लाम्बा उप प्रधान मास्टर जगरोशन, महासचिव सतीश सेठी व उप महासचिव सबिता मालिक ने कहा कि प्रदेश भर में सफल प्रदर्शनों के माध्यम से सरकार से मांग की गई है कि  जेबेटी शिक्षकों के खाली पड़े पदों पर तुरन्त नियमित भर्ती की जाए। नेट (NET)  की तरह एचटेट (HTET) की पास प्रमाण पत्र की अवधि आजीवन किया जाए। डीएचबीवीएनपास में जूनियर सिस्टम इंजीनियर की भर्ती का परिणाम घोषित कर नियुक्ति प्रदान की जाए।

एसकेएस नेताओ ने कहा कि प्रदेश में 90 हज़ार नोजवानों ने शिक्षक के पद के लिए पात्रता परीक्षा पास कर रखी है। इस पात्रता परीक्षा प्रमाण पत्र की वैधता अवधि  5 साल थी।  भर्ती न करने पर  कोर्ट की दखल पर वैधता को 2  साल बढ़ाकर 7 साल किया गया। भर्ती फिर भी न होने के कारण  2013 में पात्रता परीक्षा पास करने वाले छात्रों के सामने गम्भीर संकट पैदा हो गया है। 7 साल की अवधि पूरी होने पर जंहा प्रमाण पत्र की अवधि खत्म हो गई है, वंही कुछ ओवरएज हो गए है।  प्रदेश के स्कूलों में आठ हजार जेबेटी के स्पष्ट रिक्त पद पड़े है । परंतु पिछले 6 सालो में जेबेटी शिक्षकों के पदों पर भर्ती न करना सरकार की जंहा योग्य व युवा विरोधी मानसिकता को दर्शाता  है, वंही सरकार की शिक्षा के प्रति उसके गैर जिम्मेवारी को भी उजागर करता है। उन्होंने बताया कि भाजपा-जजपा की गठबंधन सरकार बात तो बेरोजगारों को रोजगार देने की करती है। परंतु वास्तव में लगातार युवाओ का रोजगार छीनने की ओर बढ़ रही है। 

डीएचबीवीएन में साल 2019 में विज्ञापित किए गए 146 जूनियर सिस्टम इंजीनयर के पदों पर चयन प्रक्रिया आयोग द्वारा पूर्ण कर ली है। परंतु सरकार ने भर्ती के परिणाम को रोककर इन पदों पर आउट सोर्सिंग से भरने का फैसला लिया है। सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा सरकार के इन युवा विरोधी फेसलो का कड़ा विरोध करता है। बेरोजगारों को नियमित रोजगार देने की मांग को लेकर 9 अगस्त को प्रदेश भर में सत्याग्रह करेगा।

error: Content is protected !!