कृषि मंत्री नागरिकों को वितरित किए परिवार पहचान पत्र

भिवानी/मुकेश वत्स

 हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि परिवार पहचान पत्र परिवार को स्मृद्ध एवं खुशहाल बनाने में मील का पत्थर साबित होंंगे। यह मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है। सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को इस परिवार पहचान पत्र से जोड़ा जाएगा, जिससे नागरिकों को पात्रता के हिसाब से योजनाओं का लाभ स्वत: ही मिल जाएगा।

उन्होंने कहा कि परिवार की स्मृद्धि पर प्रदेश की तरक्की निर्भर करती है। दलाल डीआरडीए सभागार में परिवार पहचान पत्र वितरण कार्यक्रम में अपना संदेश दे रहे थे। उन्होंने इस दौरान सोशल डिस्टेंस के चलते 20 नागरिकों को परिवार पहचान पत्र भेंट किए। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि सरकार के अनेक ऐसी योजनाएं होती हैं, जिनका लाभ जरूरतमंदों तक समय पर पहुुंचना जरूरी होता है, लेकिन विगत में दुर्भाग्यवश ऐसा नहीं संभव नहीं हो सका है, जिसका मुख्य कारण व्यवस्थाओं में खामियां रहीं हैं।

उन्होंने कहा कि तकनीकि युग में इन सभी खामियों को दूर किया जा रहा है और इसी परिणाम है कि परिवार पहचान पत्र बनाया गया है, जो कि डाटा बेस है। इस पहचान पत्र में नागरिकों की सभी प्रकार की जानकारियांं शामिल की गई हैं। जिससे कि परिवार की आर्थिक स्थिति या परिवार के सदस्यों की आयु, जाति, शिक्षा, रहन-सहन व संसाधनों आदि का पूरा विवरण होगा। इसी जानकारी व योग्यता के आधार पर नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर वृद्धावस्था सम्मान भत्ता पेंशन, 18 साल की आयु पूरी होने पर मतदाता पहचान पत्र आदि अनेक योजनाओं का लाभ निर्धारित समय पर स्वत: ही मिल पाएगा। उन्होंने कहा कि इस पहचान पत्र के होने पर नागरिकों को योजनाओं के लाभ के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इससे नागरिकों को बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि इससे सरकारी कार्य में पारदॢशता आएगी और केवल पात्र व्यक्ति ही योजना का लाभ उठा सकेंगे। इससे प्रभावशाली लोगों का हस्तक्षेप समाप्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी पारदर्शिता के साथ काम कर रही है। परिवार पहचान पत्र का प्रदेश के करीब ढ़ाई करोड़ नागरिकों को लाभ मिलेगा।

कृषि मंत्री श्री दलाल ने कहा कि आने वाले तीन महीने में इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा।  उन्होंने कहा कि सरकार वास्तविक रूप में सही लोकतंत्र स्थापित कर रही है। प्रदेश में कृषि क्षेत्र व पशुपालन को बढ़ावा दिया जा रहा है। मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना के तहत मैपिंग की जा रही है ताकि यह फसल क्षेत्र का पता चल सकेगा और किसानों व पशुपालकों को योजनाओं का लाभ मिल सके।

error: Content is protected !!