एचटेट पास किए बेरोजगार करेगें 5 अगस्त को प्रदेशभर में प्रर्दशन

चंडीगढ़, 2 अगस्त। सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा ने करीब दस हजार पद रिक्त होने के बावजूद जेबीटी की भर्ती नही निकालने के खिलाफ विभिन्न विभागों के कर्मचारी एवं एचटेट पास किए बेरोजगार 5 अगस्त को प्रदेशभर में प्रर्दशन करेंगे। सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के बेनर तले होने वाले इन प्रदर्शनों में का हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ व बेरोजगार युवाओं के संगठन जनवादी नौजवान सभा ने भी समर्थन करते हुए प्रदर्शनों में शामिल होने का फैसला किया है।

यह जानकारी देते हुए सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष लांबा व महासचिव सतीश सेठी ने बताया कि जिला मुख्यालयों पर होने वाले इन प्रदर्शनों में  राष्टÑीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (हृश्वश्वञ्ज) व इंजीनियरिंग में स्रातक योग्यता परीक्षा ( र्त्रञ्जश्व) की तरह एचटेट की भी आजीवन वैध्यता प्रदान करने की मांग को प्रमुखता से उठाया जाएगा इन  प्रदर्शनों में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के लिए 2019 में विज्ञापित 146 जूनियर सिस्टम इंजीनियर के पदों के भर्ती प्रक्रिया को रद्द करने की बजाय परीक्षा दे चुके अभ्यर्थियों का परिणाम घोषित कर ’वाइनिंग करने की मांग को भी प्रमुखता से उठाया जाएगा। प्रदर्शनों के बाद मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन जिला उपायुक्त को सौंपे जाएंगे।  

सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष लांबा ने बताया कि पिछले 8 सालों से सरकारे जेबीटी शिक्षकों की भर्ती नही कर रही है। उन्होंने बताया कि एचटेट पात्रता परीक्षा प्रमाण पत्र सात साल के लिए मान्य है और पिछले 8 सालों से जेबीटी शिक्षकों की भर्ती का विज्ञापन ही जारी नहीं हुआ। इसलिए हजारों की संख्या में एचटेट पास पात्र नौजवानों का प्रमाणपत्र बिना भर्ती में शामिल हुए इसी महीने अमान्य हो जाएगा। जिसके कारण उन्हें पुन: एचटेट परीक्षा पास करनी होगी,जो बेरोजगारों के साथ सरासर नाइंसाफी है।

उन्होंने बताया कि बिजली मंत्री के सार्वजनिक तौर पर दिए बयान के बावजूद डीएचबीवीएन द्वारा जूनियर सिस्टम इंजीनियर के 2019 में विज्ञापित पदों की भर्ती प्रक्रिया को रद्द करने का हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को लिखा पत्र वापस न लेने पर कड़ी नाराजगी जताई और परीक्षा हो चुकी इन पदों का परिणाम घोषित कर ’वाइनिंग की मांग की। उन्होंने जेबीटी के रिक्त पड़े पदों के विरुद्ध लगे अनुबंध टीचरों के पदों को भरा हुआ मानकर बाकी रिक्त पड़े पदों को स्थाई भर्ती से भरने के लिए शीध्र भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मांग की।

लाठी गोली से नही दबाया जा सकता पीटीआई आंदोलन

सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष लांबा कहा कि बर्खास्त निर्दोष पीटीआई के चल रहे अनिश्चितकालीन आंदोलन को लाठी गोली से नहीं दबाया जा सकता है। उन्होंने जीद में आंदोलनकारियों पर पुलिस द्वारा किए लाठीचार्ज और दर्जनों पीटीआई के खिलाफ सरकारी काम में बाधा डालने सहित अन्य धाराओं में मुकदमे दर्ज करने की घोर निन्दा की। उन्होंने पीटीआई आंदोलन के समर्थक रंगी राम को रिहा करने और पीटीआई के खिलाफ दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग की। उन्होंने बताया कि बर्खास्त पीटीआई अपनी बहाली की मांग को लेकर पिछले डेढ़ महीने से ज्यादा समय से शांतिपूर्ण आंदोलन कर रहे हैं। लेकिन सरकार उनकी नौकरी बहाली का रास्ता निकालने की बजाय आंदोलन को लंबा करके और पुलिसिया दमन के द्वारा पीटना चाहती है। उन्होंने कहा कि अगर शीध्र सरकार ने बर्खास्त पीटीआई की सेवाएं बहाली का रास्ता नही निकाला तो सभी कर्मचारी एवं शिक्षक संगठन मिलकर आंदोलन तेज करने पर मजबूर होंगे। जिसकी सभी प्रकार की जिम्मेदारी सरकार की होगी।

error: Content is protected !!