भारत सारथी/ऋषि प्रकाश कौशिक

गुरुग्राम। 22 जुलाई को जब रजिस्ट्री बंद होने की घोषणा हुई, उसके पश्चात हड़बड़ाहट शुरू हो गई थी कि इसके पीछे कारण क्या है। परंतु सरकार की ओर से जो विज्ञप्तियों द्वारा प्रसारित किया गया, वह था कि रजिस्ट्रियों का डिजिटलाइलेशन करना है, इसलिए इतने समय के लिए इसे रोका गया है लेकिन उसके पश्चात जिस प्रकार विपक्षी दलों ने हल्ला बोला, समाचार पत्रों में भी छपा कि यह सब रजिस्ट्रियों में बड़े घोटाले होने के कारण किया गया है।

वीरवार को जिस प्रकार कांग्रेस की ओर से उठाया गया है, उससे लगता है कि जांच अवश्य होगी और जांच होगी तो गुरुग्राम में बहुत बड़ी अनियमितताएं मिलने की पूर्ण संभावनाएं हैं, क्योंकि यहां अनेक स्थानों पर अवैध काटी जा चुकी हैं 900 मीटर के दायरे में धड़ाधड़ खरीद-फरोख्त हो रही है और मकान बन रहे हैं। हालांकि प्रशासन की ओर से बार-बार कहा जाता है कि हम कुछ भी अवैध निर्माण होने नहीं दे रहे हैं। लेकिन ये तो आम नागरिकों को भी दिखाई दे रहा है कि प्रशासन और सत्ता की मिलीभगत से ही यह सब हो रहा है।

इन्हीं सब बातों के अनुमान से भू-माफियाओं और अधिकारियों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंचती नजर आ रही हैं, ऐसी चर्चा है। अब आने वाला समय बताएगा कि इसमें जांच होती है या नहीं। यह तो निश्चित है कि अगर जांच हुई तो इस जांच में बड़ी-बड़ी मछलियां भी शिकंजे में आ सकती है।

error: Content is protected !!