4 अगस्त को सभी डिपूओं पर विरोध प्रदर्शन होगा। 7,11,18, 25 अगस्त को डिपूओं में धरने दिये जाएंगे व 5 सितम्बर को फरीदाबाद में परिवहन मंत्री निवास पर तालमेल कमेटी का मास डैपूटेशन मिलने जाएगा

चण्डीगढ, 21 जुलाई. वीडियो कांफ्रेंसिंग से हरियाणा रोड़वेज कर्मचारी तालमेल कमेटी की आन लाइन मीटिंग गत दिवस देर सांय सम्पन्न हुई। बैठक में स्टेज कैरिज स्कीम व किलोमीटर स्कीम रद्द करने की मांग को लेकर एवं लम्बित मांगों को लागू करवाने के लिए आन्दोलन की घोषणा की गई। बैठक में तालमेल कमेटी के वरिष्ठ नेता इन्द्र सिंह बधाना, वीरेंद्र सिंह धनखड़, दलबीर किरमारा, अनूप सहरावत, सरबत सिंह पूनिया, पहल सिंह तंवर, आजाद सिंह गिल व रघविन्द्र सिंह कादियान ने भाग लिया। बैठक के बाद तालमेल कमेटी नेता वीरेंद्र सिंह धनखड़, इन्द्र सिंह बधाना, दलबीर किरमारा, व अनूप सहरावत ने सयुंक्त ब्यान में बताया परिवहन मंत्री व विभाग के उच्च अधिकारियों द्वारा तालमेल कमेटी से बार-बार बातचीत करके मांगों पर सहमति होने के बावजूद भी रोड़वेज कर्मचारियों की वर्षों से लम्बित मांगों को लागू करने के लिए बिल्कुल भी गम्भीर नहीं है। बल्कि तालमेल कमेटी के लगातार विरोध करने पर भी किलोमीटर स्कीम व स्टेज कैरिज स्कीम लागू करके विभाग का निजीकरण करने में युद्धस्तर पर जुटे हुए हैं। जिस कारण सरकार रोड़वेज कर्मचारियों को बार-बार आन्दोलन के लिए मजबूर कर रही है।

तालमेल कमेटी नेताओं ने बताया 6 जनवरी व 4 जून 2020 को परिवहन मंत्री के साथ हुई बातचीत में 1992 से 2003 तक भर्ती कर्मचारियों को नियुक्ति तिथि से पक्का करने, खाली पड़े 6800 पदों पर पक्की भर्ती करने, विभाग में 867 नई सरकारी बसें शामिल करने, कर्मचारियों के चार साल के बकाया बोनस का भुगतान करने, कर्मचारियों को पांच हजार रुपये जोखिम भत्ता देने, परिचालकों को ई टिक्टींग मशीन उपलब्ध करवाने, कोरोना महामारी से बचाव के लिये सभी बसों में चालक का कैबिन अलग से तुरन्त बनवाने, कर्मशाला कर्मचारियों के राजपत्रित अवकाश पहले की तरह लागू करने, परिचालकों का पे स्केल बढाने,सभी श्रेणियों के खाली पड़े प्रॅमोशनल पदों पर प्रमोशन करने, 2016 में भर्ती चालकों को पक्का करने, कर्मशाला कर्मचारियों को तकनीकी वेतनमान देने, वर्दी व जूतों के रेट बढाने आदि मांगों को लागू करने के लिए परिवहन मंत्री व उच्च अधिकारियों द्वारा 15 दिन में प्रक्रिया शुरू करने का बार बार वायदा किया गया। कर्मचारी नेताओं ने कहा मीटिंग हाल से बहार निकलते ही कर्मचारियों की लम्बित मांगों के मांग पत्र को रद्दी की टोकरी में डाल दिया जाता है। उन्होंने कहा परिवहन मंत्री व उच्च अधिकारी लम्बित मांगों को लागू करने के लिए बिल्कुल भी गम्भीर नहीं है। जिस कारण रोड़वेज कर्मचारियों में भारी रोष है।

कर्मचारी नेताओं ने बताया ट्रांसपोर्ट फैडरेशनों के राष्ट्रीय मंच के आह्वान पर कर्मचारियों को चार माह से समय पर वेतन नहीं मिलने व तेल की कीमतों में बढ़ौतरी के खिलाफ 4 अगस्त को सभी डिपूओं में दो घंटे विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। तालमेल कमेटी बैठक में निर्णय लिया गया परिवहन मंत्री व उच्च अधिकारियों द्वारा वादाखिलाफी करने के खिलाफ 7 अगस्त को अम्बाला, पानीपत, कैथल, हिसार, रोहतक व पलवल डिपो में 11 अगस्त को चण्डीगढ, कुरुक्षेत्र, जींद, भिवानी, फरीदाबाद व नारनोल डिपो में 18 अगस्त को यमुनानगर, करनाल, सोनीपत, फतेहाबाद, झज्जर व गुरूग्राम डिपो में व 25 अगस्त को पंचकूला, सिरसा, दादरी, रेवाड़ी, नूंह व दिल्ली डिपो में धरना दिया जाएगा। फरीदाबाद में 5 सितम्बर को हरियाणा रोड़वेज कर्मचारी तालमेल कमेटी का मास डैपूटेशन परिवहन मंत्री मिल कर स्टेज कैरिज स्कीम व किलोमीटर स्कीम रद्द करने व लम्बित मांगों को लागू नहीं करने पर सरकार की हठधर्मिता व वादाखिलाफी के विरोध में रोष जाहिर किया जाएगा।

कर्मचारी नेताओं ने महामारी के चलते मौत के मुंह में रह कर ड्यूटी कर रहे रोड़वेज कर्मचारियों को 50 लाख रूपये एक्शग्रेसिया बीमा पॉलिसी में शामिल करने, सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाने, लाॅकडाउन के दौरान बसें खड़ी रहने व डीजल के दामों में भारी बढ़ौतरी होने से लगभग 500 करोड़ रुपये के नुकसान की भरपाई के लिए सरकार से विभाग को तुरन्त आर्थिक पैकेज देने,निजीकरण पर रोक लगाने व विभाग में 14 हजार सरकारी बसें शामिल करने की मांग की।

error: Content is protected !!