हांसी , 21 जुलाई। मनमोहन शर्मा 

हरियाणा सरकार द्वारा ई-गवर्नेंस की दिशा में एक और कदम उठाते हुए नागरिकों को समयबद्ध तरीके से नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करने हेतु डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘ई-सचिवालय’ शुरू किया गया है। इससे नागरिकों को मंत्रियों व अधिकारियों से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा मिलेगी जिससे सचिवालयों में आए बिना ही उनकी बात प्रशासन तक पहुंच सकेगी।

यह बात मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राज्य में ई-सचिवालय पोर्टल का शुभारंभ करते हुए कही। उन्होंने कहा कि ई-सचिवालय के माध्यम से आम लोगों को मंत्रियों और विभिन्न अधिकारियों से मिलने के लिए सरलता से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा मिलेगी। ई-सचिवालय के माध्यम से अधिकारी वीडियो लिंक के माध्यम से जनता के साथ वर्चुअल बैठक आयोजित कर सकेंगे। ई-सचिवालय के संचालन के लिए जल्द ही सम्बंधित कर्मचारियों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा और आवश्यक बुनियादी ढांचे और कर्मियों की भी व्यवस्था की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि ई-सचिवालय का उद्देश्य नागरिक सेवाओं के वितरण में बेहतर कामकाज, समन्वय और प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए, विशेषकर कोविड-19 महामारी के समय में, सरकार और अधिकारियों को एक प्लेटफॉर्म पर लाना है। उन्होंने उक्त परियोजनाओं से संबंधित कार्यों का समय पर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को अपनी तैयारियों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिसार मंडल आयुक्त विनय सिंह, उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, सीटीएम अश्वीर सिंह, जिला राजस्व अधिकारी राजबीर सिंह धीमान, डीडीपीओ सूरजभान, डीआईओ एमपी कुलश्रेष्ठï व एडीआईओ अखिलेश कुमार सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!