गुरुग्राम, 19 जुलाई, 2020 । ऊर्जा समिति द्वारा आज शिव रात्रि की शुभ कामनाओ के साथ सैक्टर 31 में लगभग 150 पौधों का रोपण किया गया। इस पौधारोपण अभियान में वर्षा में बड़े ही उत्साह से सभी बड़ो और बच्चों ने भाग लिया।

समिति के महासचिव संजय कुमार चुघ ने बताया कि 4 जुलाई से लगातार यह पौधारोपण किया जा रहा है। यह पौधारोपण शनिवार, रविवार एवं अवकाश के दिन जारी रहेगा। आगामी 23 जुलाई तीज के अवसर बच्चों के जन्म दिवस पर भी पौधारोपण किया जाएगा। पर्यावरण के प्रति जागरूकता के लिए 28 जुलाई विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर भी लोगों को प्रेरित किया जायेगा और पौधारोपण करवा कर स्वस्थ पर्यावरण को बढावा दिया जायेगा।

उन्होंने बताया कि अभी तक आवंला, एलोवेरा, बेलपत्र, गिलोय, तुलसी, कड़ी पत्ता, पत्थर चट्टा, अमरुद, निम्बू, अफ्रीका पाम, चाइनीस पाम, अशोका, सदाबहार, चंपा, चमेली, हिबिस्कस, मोगरा, रातरानी, रजस्तोनिया, जट्रोफा, फाईकस पांडा, स्नेक्स, हमिलिया, चांदनी, बुगंबेलिया, लाल बादशाह, पिली भीत, कचनार, बुढेल, अमलतास, मौरैया, मधुमालती आदि पौधे लगाये जा चुके हैं। 

आज पर्यावरण संतुलन में पेड़ पौधों का बहुत महत्त्व है और इसके लिए पौधारोपण की आवश्कता है।  वर्षा के मौसम में नए पौधे अपनी जड़े मजबूत कर लेते हैं और गर्मी से बचाव हो जाता है। वर्षा हो रही है, यह पौधारोपण का सुअवसर है और पौधे लगाने के लिए सभी को आगे आना चाहिए। सभी लोग अपने-अपने आस पास के क्षेत्रों में जहां स्थान उपलब्ध हो, वहां पौधे अवश्य लगायें, इससे वायु प्रदुषण को कम करने में योगदान होगा। प्रकृति का संरक्षण जरुरी है और इसमें सभी की अपनी जिम्मेवारी है।

संजय कुमार चुघ ने कहा हम सबका दायित्व बनता है कि सभी मिलकर भावी पीढ़ी को शुद्ध व सुरक्षित ऊर्जा उपलब्ध करवाने में आज ही योगदान दें। पानी, बिजली, पैट्रोल, डीजल, तेल, गैस, सौर ऊर्जा आदि का मानवीय जीवन में बेहतर इस्तेमाल होना चाहिए। प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण कर, उनका उचित इस्तेमाल कर सभी समाज को स्वस्थ पर्यावरण के साथ बेहतर जीवन प्रदान करें। 

उन्होंने सभी को शिव रात्रि की शुभ कामनायें देते हुए अपील की कि कोरोना महामारी से बचाव रखते इस मानसून में ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण में शामिल हों और पर्यावरण को सुरक्षित रखने में अपना पूरा योगदान दें। सभी लोग पर्यावरण की रक्षा के लिए पौधे लगाकर अपने कर्तव्यों का निर्वाह करें।

error: Content is protected !!