कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने किया न्यूज-लैटर व कैलेंडर का अनावरण

चंडीगढ़, 17 जुलाई- हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि किसानों को पर्यावरण के अनुकूल खेती करनी चाहिए ताकि उपज भी अच्छी हो और प्रदूषण भी न फैले।

दलाल ने हरियाणा किसान एवं कृषि लागत व मूल्य आयोग द्वारा तैयार किए गए न्यूज-लैटर व कैलेंडर का अनावरण करने के बाद कहा कि मृदा-स्वास्थ्य के संरक्षण के लिये किसानों को धीरे-धीरे रासायनिक उर्वरकों के उपयोग को कम करके इनका उपयोग पूरी तरह से बंद करना चाहिए। उन्होंने कहा कि रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों के अधिक उपयोग से धरती की उपजाऊ शक्ति नष्ट हो रही है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित में अनेक कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को अधिक आय के लिए आर्गेनिक खेती की तरफ बढनÞा चाहिए और फसल विविधिकरण को अपना कर बागवानी व अन्य कम पानी से पकने वाली फसलों की बिजाई करनी चाहिए। इस अवसर पर हरियाणा किसान एवं कृषि लागत व मूल्य आयोगज् के सदस्य सचिव डॉ. आर.एस बाल्याण ने बताया कि आयोग ने जो न्यूज-लैटर तैयार किया है उसमें राज्य सरकार द्वारा जनवरी 2020 से लेकर जून 2020 तक किसानों से संबंधित आयोजित की गई गतिविधियों व उपलब्धियों के बारे में विवरण दिया गया है। इस न्यूज-लैटर को किसानों में वितरित किया जाएगा ताकि उनको सरकारी योजनाओं की अधिक से अधिक जानकारी मिल सके और वे इनका लाभ उठा सकें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!