एमसीजी-गुरूजल के पौधारोपण अभियान में नागरिक कर रहे भागीदारी

–    सोशल मीडिया सहित अन्य माध्यमों से दे रहे सकारात्मक प्रतिक्रिया

गुरूग्राम, 16 जुलाई। नगर निगम गुरूग्राम तथा गुरूजल गुरूग्राम द्वारा चलाए जा रहे वृह्द पौधारोपण अभियान में गुरूग्राम की आरडब्ल्यूए, एनजीओ और गणमान्य नागरिक बढ़-चढक़र भागीदारी कर रहे हैं तथा सोशल मीडिया सहित अन्य विभिन्न संचार माध्यमों से अपनी सकारात्मक प्रतिक्रिया देकर दूसरे नागरिकों को भी पौधारोपण के प्रति जागरूक कर रहे हैं।   

नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त-4 जसप्रीत कौर के अनुसार नगर निगम गुरूग्राम द्वारा गुरूजल गुरूग्राम के सहयोग से दो माह के लिए विशेष पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत प्रथम चरण में 230 आरडब्ल्यूए/एनजीओ ने पौधे प्राप्त करने के लिए आवेदन किया था। इनमें से गत सप्ताह तक 146 आरडब्ल्यूए/एनजीओ ने अपनी भागीदारी करते हुए नगर निगम की नर्सरियों से 15490 पौधे एकत्रित करके अपने क्षेत्रों में लगाए हैं। इनमें मुख्य रूप से सैक्टर-102 स्थित आरओएफ आलियाज, संस्कृत अपार्टमैंट, मेप्सको कासा बेला आरडब्ल्यूए, सैंटर ग्राऊंड न्यू कॉलोनी, पैराडाईज ऑनर्स एसोसिएशन, ऑरा रेजिडैंट एसोसिएशन, एसएस हिबिस्कस अपार्टमैंट ऑनर्स एसोसिएशन, मानव जाति का पुर्नवास और सशक्तिकरण, हेरीटेज वन कांडोमिनियम्स एसोसिएशन आदि शामिल हैं।   

उन्होंने बताया कि पौधारोपण अभियान का लक्ष्य इस मानसून में 80 हजार पौधे आरडब्ल्यूए/एनजीओ के सहयोग से लगाना है। इसके लिए आरडब्ल्यूए/एनजीओ को प्रोत्साहित किया जा रहा है कि केवल पौधारोपण करना ही अभियान का उद्देश्य नहीं है, बल्कि उनकी गहन देखभाल के माध्यम से पौधों को पूर्ण विकसित पेड़ में पोषण करना है। इससे गुरूग्राम को प्रदूषण रहित हरा-भरा बनाने में मदद मिलेगी।   

काफी आरडब्ल्यूए/एनजीओ लगातार इस वृक्षारोपण अभियान के आयोजन के प्रयासों की सराहना विभिन्न संचार माध्यमों से कर रहे हैं। आरओएफ आलियाज, सैक्टर-102 के नागरिकों ने ट्वीटर के माध्यम से अभियान की सराहना की तथा अपने सोसायटी प्रांगण में 100 पेड़ लगाकर उनकी देखभाल कर रहे हैं। पालम विहार से एसके भटनागर ने उनकी आरडब्ल्यूए को मानसून प्लांटेशन ड्राईव के लिए पौधे उपलब्ध करवाने के लिए नगर निगम व गुरूजल की टीम के प्रति धन्यवाद दिया है। बीपीटीपी पार्क प्राईम सैक्टर-66 से राजेश यादव ने कहा कि उन्होंने सैक्टर-46 स्थित नगर निगम नर्सरी से 100 पौधे प्राप्त करके पौधे लगाए हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!