अशोक कुमार कौशिक

 नारनौल। श्रीराम सेवा ट्रस्ट, गुजरवास के सौजन्य से पर्यावरण-संरक्षण के अंतर्गत गाँव मे वन महोत्सव मनाया गया । केंद्रीय स्कूल प्राचार्य कृष्ण सिंह चौहान की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में श्रीराम सेवा ट्रस्ट द्वारा 11 त्रिवेणियों सहित 101 पौधे लगाए गए तथा पर्यावरण-संरक्षण के प्रति समर्पित 11लोगों को *पर्यावरण-प्रहरी* सम्मान से विभूषित किया गया ।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिक्षाविद चौ. मीर सिंह ने पर्यावरण-संरक्षण में वृक्षों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्राणदायी आक्सीजन केवल वृक्षों से ही मिलती है । इसके साथ ही मनुष्य एवं पशु-पक्षियों को फलाहार भी प्राप्त होते हैं ।इसलिए हमें जीवन-उपयोगी वृक्ष लगाने चाहिए । कृष्ण चौहान ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि स्वच्छ  पर्यावरण से ही जीवन सुरक्षित है । बरसात के मौसम में वन महोत्सव का अत्यधिक महत्व होता है । श्री चौहान ने कहा कि एक वृक्ष को 10 पुत्रों के समान बताया गया है जो सुंदर भविष्य के सहायक बनते हैं ।   

श्रीराम सेवा ट्रस्ट के कार्य-उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए प्रधान ओमप्रकाश चौहान ने  कहा कि पर्यावरण-संरक्षण एवं सांस्कृतिक-संरक्षण संस्था के मूल उद्देश्य हैं । श्रीराम सेवा ट्रस्ट के निदेशक डॉ छत्रपाल वर्मा ने बताया कि वन महोत्सव कार्यक्रम में बड़-पीपल व नीम की 11 त्रिवेणी सहित 101 फलदार पौधे लगाए गए । पर्यवरण-संरक्षण के प्रति समर्पित सेवा-भावी सुमेर सिंह चौहान, नन्दराम लखेरा, श्रीमती श्यामा देवी, पुरीषोतम पंच, रामस्वरूप गोठवाल, रामौतार चौहान, अशोक चौहान, प्यारेलाल प्रजापति, बृजपाल सिंह, राजेन्द्र एवं बिमला देवी को अंगवस्त्र व तिरंगा भेंट कर ‘पर्यावरण-प्रहरी’ सम्मान से विभूषित किया गया ।

इस अवसर पर चीफ इंजीनियर जसवंत वर्मा, हरिसिंह टेलर,पूर्व सैनिक रघुबीर चौहान, भवानी सिंह, रघुवीर लखेरा , रणजीत, प्रवक्ता महेश सिंह, धीरेंद्र व पंकज अग्निहोत्री सहित गांव के अन्य गणमान्य भी मौजूद रहे ।