उपायुक्त ने गांव खुडाना जाकर लिया स्प्रे कार्य का जायजा

अशोक कुमार कौशिक

 नारनौल। जिला में शनिवार व रविवार को भी टिडी दल की मौजूदगी रही। उपायुक्त आरके सिंह ने आज गांव खुडाना में जाकर स्प्रे कार्य का जायजा लिया।

शनिवार दोपहर बाद एक छोटा टिडी दल खुडाना बास व गढ़ी के आसपास दिखाई दिया। कृषि विभाग ने दवाई छिड़काव करने की कोशिश की लेकिन इस क्षेत्र में बाजरा की बजाय कपास की अधिक फसल है। स्प्रे के दौरान कपास को अधिक नुकसान होने की आशंका थी। इसके मद्देनजर रात को स्प्रे कार्य नहीं किया गया।

रविवार सुबह उपायुक्त आरके सिंह खुद इस काम का जायजा लेने के लिए गांव खुडाना पहुंचे। डीसी की मौजूदगी में स्प्रे कार्य शुरू करते ही बारिश शुरु हो गई जिस कारण फिर से स्प्रे कार्य रोकना पड़ा। इस दौरान फायर ब्रिगेड की गाड़ियां खेतों में फस गई। इसके बाद लगभग 9 ट्रैक्टर माउंटेड मशीनों में दवाइयां डालकर मौके पर स्प्रे का काम शुरू किया। हवा अधिक होने के कारण स्प्रे नहीं किया जा सका

उप कृषि निदेशक डॉ जसविंदर सिंह सैनी ने बताया कि इन तीन गांवों में स्थिति ऐसी है कि यहां पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां नहीं पहुंच सकती। वहीं ट्रैक्टर माउंटेड मशीनों से भी अगर छिड़काव करते हैं तो इससे बचाव के बजाय कपास को अधिक नुकसान पहुंच रहा है। ऐसे में अब यही इंतजार किया जा रहा है कि धूप निकलने के बाद एक बार इस टीडी दल को यहां से उड़ाया जाए। वैसे फिलहाल यहां पर ट्रैक्टर माउंटेड बीच स्प्रे मशीन तैयार खड़ी है।

इस मौके पर एसडीएम महेंद्रगढ़ विश्राम कुमार मीणा एसडीएम कनीना रणवीर सिंह बीडीपीओ व कृषि विभाग के सभी अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!