सटेविया (मीठी तुलसी) की खेती लगाई गई

-पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने बताया कि शुगर फ्री तुलसी की खेती किसानों के लिए लाभ की खेती रहेगी। इस खेती से कम मेहनत से किसान को अधिक लाभ होगा शुगर फ्री तुलसी की खेती किसानों के लिए लाभ की खेती रहेगी:शर्मा

अशोक कुमार कौशिक

नारनौल। क्षेत्र के गांव डेरोली जाट में शुक्रवार सायं जिला बागवानी विभाग की मदद से ऋर्षि हर्बल आयुर्वेदा फार्म के 1 एकड़ में सटेविया (मीठी तुलसी) की खेती लगाई गई।

उक्त आश्य की जानकारी डॉ मनदीप यादव ने बताया कि आज मार्केट में मीठी तुलसी की बहुत अधिक मांग है। बड़ी-बड़ी आयुर्वेदिक कंपनियां जो की दवाइयां बनाती हैं वह इस तुलसी को खरीद रही हैं और इससे किसानों को लाखों रुपए का मुनाफा हो रहा सटेविया यानी मीठी तुलसी चीनी और गुड़ से 10 गुना ज्यादा मीठी होती हैं। यह तुलसी शुगर फ्री और फैट फ्री होती हैं। तुलसी के खाने पर शरीर में मोटापा नहीं होता और शुगर भी नहीं बढ़ता और यह बिल्कुल हर्बल खेती होती हैं। इसमें किसी भी प्रकार के दवाइयों और डीएपी यूरिया का प्रयोग नहीं किया जाता। यह केवल देसी खाद में ही पैदा की जाती हैं।

आपको बता दें ऋषिपाल इनोवेशन के क्षेत्र में पिछले कई वर्षों से कार्य कर रहा है और लोगों को इनोवेशन करने और करवाने के लिए प्रेरित कर रहा है। साथ ही कई वर्षों से किसानों की आय बढ़ाने को लेकर भी कार्य कर रहा है ।

ऋर्षि पाल ने बताया कि  जिले के काफ़ी किसानों को इस खेती के बारे में बताया व समझाया। परंतु कोई भी किसान रिक्स लेकर तुलसी बोलने को तैयार नहीं था क्योंकि हमारें इलाके में किसी ने भी तुलसी की खेती नही की। सभी किसानों का यही कहना था कि पहले वह खुद खेती करें उसके बाद में वे खेती करेंगे। ऋर्षि पाल ने बताया कि मैंने अपने गांव डेरोली के खेत में पूरी तैयारी के साथ जिला बागवानी विभाग की मदद से 1 एकड़ में मीठी तुलसी लगाई मीठी तुलसी की पौध मैंने इंदौर से मंगाई है 1 एकड़ में 30 हजार पौधे लगाए जाते हैं । जहां तक मुनाफे की बात है मीठी तुलसी की कटाई वर्ष में चार बार होती है। और एक बार की कटाई में लगभग 1लाख की आमदनी होती है जो कि किसान को सीधा मुनाफा होता है।

इस मौके पर राजकुमार नांगल चौधरी एवं राजकुमार महेंद्रगढ़ के फिल्डमैन बागवानी विभाग के अधिकारियों के साथ साथ डेेेेरोली जाट के ग्रामीण अशोक पंच राजेंद्र पंच सुषमा राजकुमार सत्येंद्र प्रताप ओमबीर जगदीप ललित नचिता लाली देवी निशा प्रताप सुखविंदर आदि लोग मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!