जिले में पांचवी बार टिड्डीदल का आक्रमण

-उपायुक्त व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से अधिकारियों को टिड्डि दल के बारे में दिए दिशा-निर्देश  
-आप्रेशन बेयर फुट के तहत 4 फायर ब्रिगेड गाडिय़ों व 14 ट्रेक्टर माउंटिड स्प्रे पंप की मदद से 185 लीटर क्लोरपायरीफॉस दवाई का छिड़काव कर लगभग 60 प्रतिशत टिड्डी दल को नष्ट किया

अशोक कुमार कौशिक

नारनौल। जिला में वीरवार देर सांय राजस्थान की और से पांचवी बार आए टिड्डी दल जिला के खंड निजामपुर के आसपास के गांवों में पहुंचा। उपायुक्त आरके सिंह रात्रि को व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से अधिकारियों से टिड्डी दल के बारे में जानकारी लेते रहे तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश देते रहे।

डीसी ने कहा कि टिड्डी दल की जानकारी के लिए एक अलग से ग्रुप बनाया गया है। ग्रुप के माध्यम से टिड्डी दल की जानकारी मिलते ही संबंधित विभागों को पहले ही अलर्ट कर दिया गया था। आज दिनचर जिले के अनेक गांवों के आसमान में टिड्डियों का समूह मण्डराता रहा।

कृषि उपनिदेशक जसविंद्र सिंह ने बताया कि यह टिड्डी दल वीरवार राजस्थान के झुंझनु जिला से खंड निजामपुर के पाचनौता में प्रवेश किया। इसके बाद यह टिड्डी दल मुसनौता, नांगल दर्गू, नियाजअलीपुर, रोपड़ सराय, गांवड़ी जाट, नारेहड़ी व आसपास के गांवों के उपर से मंडराता रहा। 

उन्होंने बताया कि किसानों ने अपने खेतों में ड्रम, थाली, खाली पीपा, व तसला आदि लेकर खेतों में मुस्तैद रहे।

उन्होंने बताया कि रात 8.30 बजे गांव छिलरों व पवेरा में टिड्डी दल ने पड़ाव डाल दिया। इसके बाद टिड्डी दल को समाप्त करने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त डा मुनीश नागपाल के नेतृत्व में जिला प्रशासन व कृषि विभाग के अधिकारियों ने मिलकर आप्रेशन चलाया। इस अभियान को आप्रेशन बेयर फुट का नाम दिया गया। दवाई छिड़काव का अभियान सुबह 3 बजे शुरू किया गया। इस कार्य में 4 फायर ब्रिगेड गाडिय़ों व 14 ट्रेक्टर माउंटिड स्प्रे पंप की मदद से 185 लीटर क्लोरपायरीफॉस दवाई का छिड़काव कर लगभग 60 प्रतिशत टिड्डी दल को नष्ट कर दिया। रात को हवा की गति तेज होने के कारण सभी टिड्डी नहीं मर पाई। 

कृषि उपनिदेशक ने बताया कि जिला प्रशासन, एसडीएम मनीष फौगाट, नारनौल व निजामपुर बीडीपीओ, फायर आफिसर, कृषि विभाग के अधिकारी व किसानों के सहयोग से टिड्डी दल को नष्ट किया।

आज सुबह बाकी बची टिड्डियां जिले के अनेक गांवों के आसमान में मण्डारती रही। दोपहर दो बजे बाद एक दल रेवाडी़ जिले की ओर चला गया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!