जीओ चैनल से भी शिक्षा हासिल करेंगे सरकारी स्कूलों के बच्चे

जिला में सरकारी स्कूलों के करीब 77 हजार बच्चे ऑन लाईन शिक्षा से जुड़े हैं

भिवानी/शशी कौशिक।  कोरोना महामारी संक्रमण के दौरान बच्चों की पढ़ाई के प्रति शिक्षा विभाग पूरी तरह से गंभीर है। जिला के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले करीब 77 हजार बच्चे ऑन लाईन शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इनमें 60 प्रतिशत बच्चे डीटीएच यानि केबल नेटवर्क से और 40 प्रतिशत बच्चे मोबाईल के माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

शिक्षा अधिकारी रोजाना बच्चों से बातचीत करके उनके पढ़ाई का फीडबैक ले रहे हैं। आने वाले समय में सरकारी स्कूलों के बच्चे जीओ चैनल के माध्यम से भी पढ़ाई करेंगे, जिसके लिए सरकार का टाईएप हो चुका है। उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी संक्रमण के चलते मार्च महीने के अंतिम सप्ताह से लॉक डाउन लागू हो गया था, जिसके चलते बच्चों का स्कूल जाना बंद हो गया था। बच्चों के भविष्य को गंभीरता से लेते हुए प्रदेश सरकार ने बच्चों को ऑनलाईन शिक्षित करने का निर्णय लिया। इसके लिए डीटीएच के तहत केबल नेटवर्क और मोबाईल के माध्यम शिक्षा शुरु की गई है। केबल नेटवर्क पर बच्चे बैठकर शिक्षा हासिल करते हैं और वहीं दूसरी ओर जिन घरों में टीवी नहीं हैं, वहां पर बच्चे मोबाईल से शिक्षा हासिल करते हैं।

जिला में 755 स्कूलों के करीब 77 हजार बच्चे ऑन लाईन शिक्षा से जुड़े हैं। इनमें करीब 60 प्रतिशत बच्चे केवल नेटवर्क से और 40 प्रतिशत बच्चे मोबाईल से शिक्षा हासिल कर रहे हैं। इनमें प्राइमरी, मिडल, सेकंडरी और सीनियर सेकेंडरी के बच्चे शामिल हैं। बच्चों की पढ़ाई की मॉनीटरिंग के लिए शिक्षा अधिकारी प्रतिदिन 20-20 बच्चों से बातचीत करते हैं और उनको पढ़ाए जाने वाले सिलेबस का फीडबैक लेते हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!