गुरूग्राम में कोरोना संक्रमित मरीजों का रिकवरी रेट बढ़कर 74.65 प्रतिशत तक पहुंच गया

गुरूग्राम, 2 जुलाई। साइबर सिटी गुरूग्राम में कोरोना संक्रमित मरीजों का रिकवरी रेट बढ़कर 74.65 प्रतिशत तक पहुंच गया है। स्वास्थ्य विभाग का यह आंकड़ा दर्शाता है कि जिला में ठीक होने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अपेक्षाकृत अधिक तेजी से बढ़ रही है। 

इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि जिला गुरूग्राम में 11 जून को कोरोना संक्रमित मरीजों का रिकवरी रेट जहां मात्र 31.38 प्रतिशत था, वही आज यह बढ़कर लगभग 75 प्रतिशत तक पहुंच चुका है। जिला में 20 जून को रिकवरी रेट 55.9 प्रतिशत दर्ज किया गया था जो अब बढ़कर लगभग 75 प्रतिशत हो चुका है। उन्होंने बताया कि जिला में प्रतिदिन रिपोर्ट हो रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या के मुकाबले अब जिला में ठीक होने वालों की संख्या अधिक आ रही है।

जिला प्रशासन द्वारा कोरोना संदिग्ध मरीजों की पहचान करने के लिए व्यापक स्तर पर इंतजाम किए गए है। जिला के जिन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों की संख्या अधिक है, वहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा एंटीजन टेस्टिंग सैंटर बनाए गए हैं जिन पर कोई भी व्यक्ति जिसे कोरोना जैसे लक्षण अपने अंदर दिखाई देते हों वह निःशुल्क अपना टैस्ट करवा सकता है। इतना ही नही, लोगों को कोरोना संक्रमण संबंधी बचाव उपायों के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है परिणामस्वरूप लोगों में कोरोना को लेकर जागरूकता अपेक्षाकृत बढ़ी है। उन्होंने बताया कि जिला में लोगों को इम्युनिटी बढ़ाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है और आयुष विभाग द्वारा इम्युनिटी बूस्टर दवाइयों का निःशुल्क वितरण भी किया जा रहा है।

जिला में रोजाना 2 हजार से अधिक कोरोना संदिग्ध मरीजों की हो रही है टेस्टिंग 

उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान करने के लिए टेस्टिंग बढ़ाई गई है। अब रोजाना 2 हजार से अधिक लोगों की टेस्टिंग की जा रही है। आज सहित पिछले तीन दिनों में 5382 व्यक्तियों के टैस्ट किए गए हैं जिनमें से 309 पाॅजीटिव केस रिपोर्ट हुए हैं। उन्होंने कहा कि विश्व भर में यही प्रक्रिया अपनाई जा रही है कि टैस्टों की संख्या बढ़ाकर संक्रमित व्यक्तियों को अलग करके आइसोलेशन में रखा जाए और उनका ईलाज किया जाए। यही प्रक्रिया गुरूग्राम मे अपनाई जा रही है।उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों से प्रतिदिन रिपोर्ट हो रहे पाॅजीटिव केसों की अपेक्षा ठीक हो रहे व्यक्तियों की संख्या ज्यादा आ रही है।

उदाहरण के तौर पर 1 जुलाई को जिला में कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या जहां 116 रही वही ठीक होने वाला का आकंड़ा 117 रहा। इसी प्रकार, 30 जून को गुरूग्राम में 87 कोरोना सक्रमित मरीज पाए गए जबकि ठीक होने वालों का आंकड़ा 79 रहा। इसी प्रकार, 29 जून को जिला में जहां जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 102 थी वहीं इससे ठीक होने वालों की संख्या 135 रही। इसी प्रकार, 28 जून को जिला में 88 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई , वहीं इससे ठीक होने वालो की संख्या 279 थी। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!