गुडग़ांव : दिनांक : 30 जून 2020,

मोदी सरकार द्वारा डीज़ल, पैट्रोल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी किए जाने के खिलाफ आज एसयूसीआई (कम्यूनिस्ट) ने गुडग़ांव में डाकखाना चौंक से सदर बाजार होते हुए सोहना चौक तक प्रदर्शन किया और मोदी सरकार का पुतला फूंका । प्रदर्शन के दौरान “पैट्रोल, डीज़ल, रसोई गैस के दाम वृद्धि वापस लो “, ” बढ़ती महंगाई पर रोक लगाओ”, “पैट्रोल, डीज़ल के रेट आधा करो “, “निजीकरण, उदारीकरण, भूमंडलीकरण की पूंजीपतियों की हित की व जनविरोधी नीतियों को वापस ले “,आदि नारे लगा रहे प्रदर्शनकारियों की ओर दुकानदार और ग्राहक अभिवादन की दृष्टि से खड़े होकर देख रहे थे।

पुतला दहन से पहले एसयूसीआई (कम्यूनिस्ट) के राज्य कमेटी के सदस्य व जिला सचिव कामरेड बलवान सिंह ने कहा कि अब ऐसा लगता है कि लोग कोरोना की मौत से पहले महंगाई की मार से मरने वाले हैं, क्योंकि हर रोज ऐसी घोषणा की जा रही है जिससे आम आदमी पर काफी बुरा असर पड़ रहा है। एक तो अभी स्थिति पूरी तरह से सुधरती नजर नहीं आ रही है। लोगों को अपने लिए काम के स्रोत ठीक से नजर नहीं आ रहे हैं तो वही जब सारे संसार में कच्चे तेल के दाम जमीन पर हैं तब मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार हर रोज पैट्रोल, डीज़ल, रसोई गैस के दाम बढा रही है जिसके चलते रोजाना काम में आनी वाले सामान के दामों में भी बेतहाशा बढोतरी हो रही है। डीज़ल के दाम बढ़ने से किसानों की तो कमर ही टूट गई है। उन्होंने बताया कि भारत को पैट्रोल, डीज़ल 20 रूपये प्रति लीटर से भी कम दाम में पड़ता है लेकिन केन्द्र व राज्य सरकारें उस पर 270 फीसदी एक्साइज ड्यूटी व वैट लगाती हैं जिसके चलते उनका मुल्य 80 रूपये के पार चला गया है।

जिला कमेटी सदस्य कामरेड श्रवण कुमार ने कहा कि जब भाजपा विपक्ष में थी तब पैट्रोल, डीज़ल के दामों में बढोतरी के खिलाफ रोज चिल्लाती थी और तेल के दाम घटाने की मांग करते-करते इनके होंठ सूख जाते थे, इन बेशर्म ढोंगियों को क्या वो दिन याद नहीं हैं? उन्होंने कहा कि उद्योगों के बंद होने और करोड़ों लोग महामारी की वजह से आर्थिक मंदी के कारण बेरोजगार हो गए हैं. ऐसे में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि जनता के लिए अन्याय है। चाहे केंद्र की सरकार हो या राज्य की दोनों ही घोर जनविरोधी फैसले ले रही हैं और इसका एक ही जवाब है और वह है ताकतवर जन आन्दोलन। एसयूसीआई (कम्यूनिस्ट) विभिन्न तरीकों से यही रास्ता ले रही है।

आज के इस कार्यक्रम में वजीर सिंह, राजेश कुमार, निरंजन लाल, श्रवण कुमार, चाँद सिंह, हेमराज, कमलकांत,  कोमल सिंह , आदि शामिल रहे।

error: Content is protected !!