गुरुग्राम 30 जून। रैडक्राॅस की गतिविधियां अब प्राइवेट शिक्षण संस्थानों में भी शुरू की जाएंगी। इसके लिए विश्वविद्यालय स्तर पर यूथ रैडक्राॅस ईकाई तथा विद्यालय स्तर पर जुनियर रैडक्राॅस ईकाई का गठन किया जाएगा। वर्तमान में सरकारी शिक्षण संस्थानों में इस प्रकार की ईकाइयां पहले ही संचालित हो रही हैं और अब इनका विस्तार निजी शिक्षण संस्थानों में भी होगा ताकि बच्चों और युवाओं में जरूरतमंदों की मदद का सेवा भाव जागृत हो। 

इस बारे में जानकारी  आज हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य की अध्यक्षता में भारतीय रैडक्राॅस सोसायटी तथा सेंट जोन्स ऐंबुलेंस (भारत) की हरियाणा ईकाइयों की प्रबंधन समिति की आयोजित बैठक में दी गई। इस बैठक में इन ईकाइयों के उपाध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री मनोहर लाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर तथा राज्यपाल की सचिव डा. जी अनुपमा भी उपस्थित रहे। यह बैठक चण्डीगढ के राजभवन में आयोजित की गई थी और प्रबंधन समिति के सदस्यों के रूप में जिला उपायुक्तों ने वीडियों काॅन्फे्रंसिंग के माध्यम से इस बैठक  में अपने-अपने जिला मुख्यालय से भाग लिया। गुरूग्राम में इस मौके पर उपायुक्त अमित खत्री की तरफ से नगराधीश मनीषा शर्मा उपस्थित रही और उनके साथ जिला रैडक्राॅस सोसायटी के सचिव महेश गुप्ता तथा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के संयुक्त निदेशक आर एस सांगवान भी उपस्थित थे। 

इस बैठक में बताया गया कि प्रदेश के 34 निजी विश्वविद्यालयों में यूथ रैडक्राॅस गठित करने के लिए लिखा गया था जिनमें से अब तक 11 विश्वविद्यालयांे में यह गतिविधि शुरू हो चुकी है तथा बाकि में प्रक्रिया चल रही है। इसी प्रकार, प्रदेश के सभी निजी विद्यालयों में जुनियर रैडक्राॅस शुरू करने के लिए विद्यालय शिक्षा विभाग के निदेशक द्वारा निर्देश दिए गए हैं। 

यह भी बताया गया कि गुरूग्राम, फरीदाबाद तथा पलवल सहित प्रदेश के तीन जिलों में रैडक्राॅस सोसायटी के माध्यम से चलाया जा रहा टी बी प्रोजेक्ट अब प्रदेश के सभी जिलों में शुरू किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत जिला रैडक्राॅस सोसायटी के वाॅलेंटियर टी बी के रोगियों को दवा उनके घर निःशुल्क पहुंचाते हैं ताकि वे समय पर दवा लेकर स्वस्थ हो सकें और हरियाणा प्रदेश टी बी मुक्त बन सके। गुरूग्राम जिला में वर्तमान में टी बी के 75 रोगी हैं, जिनके घर पर कोविड-लाॅकडाउन के दौरान भी रैडक्राॅस सोसायटी के वाॅलेंटियरों ने दवा पहंुचाकर अपना कर्तव्य निभाया।

  बैठक में भारतीय रैडक्राॅस सोसायटी की हरियाणा ईकाई के उपाध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सुझाव दिया कि जैनेरिक दवाईयों के जन औषधि स्टोर सभी जिलों में खोले जाने चाहिए ताकि लोगों को सस्ती दवाएं मिल सकें। उनके इस सुझाव को आज की बैठक में सर्व सम्मति से पारित किया गया। गुरूग्राम में इस प्रकार का स्टोर मुख्य बस अड्डे के पास नगर निगम के माध्यम से खोला गया है। इसके अलावा, श्री मनोहर लाल के एक अन्य सुझाव कि रैडक्राॅस सोसायटी में भी भर्तिया हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से की जाएं, को भी बैठक में पारित किया गया। बैठक में सभी जिलों में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सहयोग से दिव्यांग पुनर्वास केंद्र खोले जाने के बारे में भी विचार विमर्श किया गया। श्री मनोहर लाल ने गरीबों को सस्ता भोजन उपलब्ध करवाने के लिए अंतोदय सहायता योजना के तहत हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की कैंटीनों की तर्ज पर अंतोदय कैंटीन खोलने के सुझाव को भी आज की बैठक में पारित किया गया। 

इस बैठक में गुरूग्राम की नगराधीश ने बताया कि लाॅकडाउन के दौरान जिला रैडक्राॅस सोसायटी तथा सिविल डिफेंस के वाॅलेंटियरों ने सामाजिक संस्थाओं व काॅर्पाेरेट कंपनियों के सहयोग से 301 रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 18 हजार युनिट रक्त एकत्रित किया गया। इसके अलावा, वाॅलेंटियरों द्वारा सभी लोगों को मास्क पहनने तथा सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के बारे में जागरूक करने में भी सहयोग दिया गया।