-अपना संदेश देकर नशे के प्रति जागरूक किया।
-हरियाणा पब्लिक स्कूल की हिना वर्मा व यूरेका पब्लिक स्कूल से नकुल व हिमांशु की जुगलबंदी गीत को संयुक्त रूप से प्रथम स्थान 

अशोक कुमार कौशिक

 नारनौल। अंतर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस के उपलक्ष्य में जन सद्भावना समिति ने खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के सहयोग से आयोजित ऑनलाइन गीत, रागनी व कविता प्रतियोगिता में दो दर्जन से अधिक बच्चों ने भाग लिया। प्रतियोगियों में नशे के विरूद्ध अपना संदेश देकर नशे के प्रति जागरूक किया।

जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी ज्योति रानी ने सभी वीडियो क्लिपिंग का अवलोकन करने के बाद बच्चों को संदेश दिया कि वे स्वयं भी नशे से दूर रहें तथा दूसरों को भी नशा न करने के बारे में जागरूक करते रहें। उन्होंने कहा कि नशे से दूर रहकर ही अच्छे समाज का निर्माण किया जा सकता है। 

इस मौके पर वाईसीओ अनिल कौशिक व संदीप संघी ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते ये प्रतियोगिताएं ऑनलाइन करवाई गई हैं। उन्होंने कहा कि इन प्रतियोगिताओं का उद्देश्य युवाओं को राष्ट्र की मुख्य धारा से जोड़ने तथा नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक करना है।

इस अवसर पर दो वर्गों में प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई। संगीत के साथ प्रस्तुति देने वाले वर्ग में हरियाणा पब्लिक स्कूल की हिना वर्मा व यूरेका पब्लिक स्कूल से नकुल व हिमांशु की जुगलबंदी गीत को संयुक्त रूप से प्रथम स्थान मिला। सागर संगीत विद्यालय की राखी सैनी व नवयुवक मण्डल गहली की रागनी को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। मैत्रेय कौशिक का गीत व नांगल दर्गू से विकास की रागनी को तीसरा स्थान मिला। हितेश वर्मा को इस वर्ग में सांत्वना पुरस्कार मिला। केसरी नन्दन के निर्देशन में मोहन सागर द्वारा बनाई गई लघु फिल्म को विशेष पुरस्कार के लिए चयनित किया गया। 

बिना संगीत प्रस्तुति देने वाले वर्ग में संयम शर्मा व सिमरन चौहान प्रथम, सरस्वती बाल मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की कोमल शर्मा व आरपीएस विद्यालय नारनौल के हर्षित जैन को द्वितीय तथा रोहिनी व रिया चौहान को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। यदुवंशी शिक्षा निकेतन के चिराग, रिया शर्मा व वर्षा शर्मा को सांत्वना पुरस्कार मिला। इस वर्ग में चम्पा देवी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अटेली की व्याख्यता सुरेश कुमारी के मार्गदर्शन में विद्यालय के नेहा वर्मा, निशा यादव, सुलेखा कुमारी, प्रीति, महिमा, मुस्कान व प्रीति ने भाग लिया। इन सभी बच्चों को विशेष सांत्वना पुरस्कार देने का निर्णय लिया गया।

 समिति सचिव भुवनेश सिंघल ने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी बच्चों को समिति की ओर से प्रमाण पत्र व विजेताओं को पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि खेल कार्यालय के साथ मिलकर शीघ्र ही निबंध, स्लोगन व भाषण प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जाएगा। 

error: Content is protected !!