– प्रसिद्ध फिल्म कलाकारों व खिलाडियों की लघु फिल्मों के माध्यम से देशभर में शुरू हुई आमजन को जागरूक करने की मुहिम।

गुरूग्राम, 22 जून। उपायुक्त अमित खत्री ने जिलावासियों से आह्वान किया है कि कोरोना से बचाव के लिए अपने व्यवहार में सकारात्मक बदलाव करना सबसे आसान उपाय है, इसलिए ‘बदलकर अपना व्यवहार, करें कोरोना पर वार‘। इस संबंध में आमजन को सचेत होने की आवश्यकता है कि कुछ सामान्य बातों को अपने व्यवहार में शामिल करके हम आसानी से इस महामारी का शिकार होने से बच सकते हैं।

उपायुक्त ने बताया कि सबसे पहले हमें अपनी आदत में यह शामिल करना है कि हम एक-दूसरे से कम से कम 6 फुट की दूरी बनाए रखें। ऐसा करने से यदि हमारे आसपास कोरोना संक्रमित व्यक्ति होगा तो भी उससे वायरस हम तक नहीं पहुंच पाएगा। दूसरा, घर से बाहर निकलते ही नियमित रूप से मास्क पहनने की आदत डालें। इसमें ध्यान रखें कि मास्क से मुंह व नाक, दोनों पूरी तरह से ढके रहें ताकि किसी दूसरे व्यक्ति की छींक या खांसी से वातावरण में आया वायरस हमारे शरीर में प्रवेश न कर सके। 

उन्होंने बताया कि हमें अपने व्यवहार में तीसरी आदत यह शामिल करनी है कि हम अपने हाथों को लगातार साफ करते रहें। यदि किसी भी माध्यम से वायरस हमारे हाथों के संपर्क में आ जाता है और हमें बार-बार हाथ धोने की आदत है तो वह पानी के साथ नष्ट हो जाएगा और हम कोरोना से बच जाएंगे। चैथी सावधानी अनावश्यक रूप से यात्रा करने से बचने की है। भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचकर रहें और बस-ट्रेन में तो यात्रा तभी करें जब बहुत मजबूरी हो। अधिक भीड़ में वायरस के संक्रमण का खतरा भी अधिक होता है। इसके अलावा, अपने मुंह या नाक को जब तक ना छुंए जब तक आपने हाथ धो ना लिए हों, क्योंकि इस वायरस का संक्रमण मुंह और नाक के जरिए ही ज्यादा होता है। उन्होंने बताया कि नियमों की अवहेलना करने पर पहली बार में 500 रूप्येे जुर्माने का भी प्रावधान है और दूसरी बार बिना मास्क या बिना मास्क के पाए जाते हैं तो 1000 रूप्ये का जुर्माना भरना पड़ेगा। इससे व्यक्ति को आर्थिक नुकसान भी होता है, इसलिए हमें इन सावधानियों को अपने दैनिक जीवन और व्यवहार में शामिल करना चाहिए।

उपायुक्त ने बताया कि कोरोना वायरस पर आमजन को प्रभावी तरीके से जागरूक करने के लिए केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने ‘बदलकर अपना व्यवहार-करें कोरोना पर वार‘ थीम पर आधारित एक जनजागरूकता मुहिम भी शुरू की है। इस मुहिम में सिने अभिनेता अमिताभ बच्चन व अक्षय कुमार जैसे प्रसिद्ध फिल्म कलाकारों तथा सचिन तेंदुलकर जैसी ख्याति प्राप्त शख्सियतों की मदद से तैयार लघु फिल्मों तथा वृतचित्रों के माध्यम से सटीक संदेश दिया जा रहा है।