-मंत्री, पूर्व चेयरमैन, भाजपानेताओं सहित उपायुक्त व एसी ने किया योग

अशोक कुमार कौशिक

नारनौल। देश के प्रधानमंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री के आह्वान पर जिला के नागरिकों ने योगा प्रोटोकॉल के अनुसार आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घर पर ही योग करके अपने फोटो व वीडियो शेयर किए। उपायुक्त आरके सिंह ने भी अपने आवास पर योगा किया व फोटो शेयर किया।

प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेश के नागरिकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हर बार की तरह इस बार भी लोगों में योग दिवस को लेकर भारी उत्साह देखा गया। देश में चल रही कोराना बिमारी के कारण पूरे देश में इस बार योग के सामूहिक कार्यक्रम नहीं हुए। लोगों ने घरों में ही पूरे उत्साह के साथ योग किया है। श्री यादव ने कहा कि उन्होंने स्वयं अपने आवास पर परिवार के साथ योग किया।

इस मौके पर उपायुक्त आर के सिंह ने जिला के नागरिकों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हर बार की तरह इस बार भी लोगों में योग दिवस को लेकर उत्साह देखने को मिला है। कोविड -19 के कारण इस बार योग के सामूहिक कार्यक्रम नहीं हुए। लोगों ने घरों में ही पूरे उत्साह के साथ योग किया है।

पुलिस अधीक्षक सुलोचना गैराज ने भी सरकारी आवास पर योग किया। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। यह हमारी प्राचीन पद्धति है जिसे सदियों से ऋषि मुनि आगे बढ़ा कर आए हैं। यह हमारे लिए बहुत ही खुशी की बात है कि देश के प्रधानमंत्री के प्रयासों से इस दिन को अंतरराष्ट्रीय तौर पर मनाने की मंजूरी मिली है।

आज योग दिवस पर हरियाणा एग्रो के पूर्व चेयरमैन और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के दावेदार गोबिन्द भारद्वाज, भाजपा प्रदेश मंत्री मनीष मित्तल, मार्केट कमेटी के चेयरमैन जेपी सैनी, जिलाध्यक्ष शिव कुमार महता, भाजपा मीडिया प्रभारी नरेन्द्र झिमरिया, नगर परिषद चैयरपर्सन प्रतिनिधि संजय सैनी, समाजसेवी राकेश यादव । जननायक जनता पार्टी के जिला प्रभारी तेज प्रकाश एडवोकेट के निवास स्थान पर सभी परिवार जनों व मित्र जनों ने मिलकर योग किया। इस अवसर पर योगाचार्य नितिन कुमार ने संपूर्ण रूप से योग के लाभ की जानकारी सभी को देने का काम किया और योग करते वक्त पूर्णतया शारीरिक दूरी बनाकर रखी गई। नितिन कुमार ने बताया कि योग करने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है जिससे कोरोना जैसी महामारी से लड़ने की क्षमता शरीर में पैदा होती है। साथ ही तेज प्रकाश एडवोकेट ने बताया कि वह पिछले काफी समय से परिवार के साथ योग का अभ्यास कर रहे हैं

जिला आयुष विभाग की ओर से आज सोशल डिस्टेंस की पालना करते हुए बाबा खेतानाथ राजकीय आयुर्वेदिक कालेज एवं अस्पताल पटीकरा में छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया।

 इस अवसर पर पतंजलि योग समिति से बजरंग जांगिड़ एवं आयुष विभाग से राकेश कुमार फार्मासिस्ट्स ने सभी को योग प्रोटोकॉल के अनुसार योग करवाया। जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. अजीत सिंह ने बताया कि इस बार कोविड-19 महामारी के कारण छठा अंतरराष्ट्रीय  योग दिवस का आयोजन बड़े रूप में न करके आयुष विभाग के फेसबुक लाईव पेज पर प्रसारण किया गया। इसके अतिरिक्त सभी आयुर्वेदिक औषधालयों में अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा योग किया गया व आमजन से अपील की कोविड-19 महामारी को देखते हुए सभी योग करें एवं अन्य को भी योग के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि योग आसन हमेशा मन को शांतिपूर्ण अवस्था में रख कर किए जाने चाहिए। शांति और स्थिरता के विचार के साथ अपने मन को भरें और अपने विचारों को बाहारी दुनिया से दूर कर स्वयं पर केंद्रित करें। सुनिश्चित कर लें कि आप इतने थके ना हों कि आसन पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ हों अगर थकान ज़्यादा हो तो केवल रिलैक्स करने वाले आसन ही करें।

इस मौके पर डा भूपेन्द्र कुमार योग नोडल अधिकारी ने बताया कि योग करके हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते है। इस अवसर पर डा. अनिल यादव सत्यदेव क्लर्क एवं अन्य संस्था के कर्मचारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!