अभी तक मंगलवार को आए सबसे अधिक 28 मामले सामने.
सोमवार को पटौदी ब्लॉक आंकड़ा 14 की संख्या पर रहा.
प्रशासन के द्वारा नहीं दी जा रही लिंक ऐरिया की जानकारी

फतह सिंह उजाला

पटौदी । गुरुग्राम सिटी के अलावा अब कोरोना कॉविड 19 ने शहर से बाहर अपना शिकंजा पटौदी ब्लॉक पर तेजी से करना आरंभ कर दिया है । पटौदी ब्लॉक , पटौदी नगर पालिका और ग्रामीण अंचल सहित यहां के औद्योगिक क्षेत्र मानेसर की बात करें तो अब ऐसा कोई भी कोना बाकी नहीं, जहां पर कोरोना बीते 3 दिनों के दौरान नहीं पहुंचा हो । जब से कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं , तब से लेकर 17 जून बुधवार तक जो बात सबसे अधिक चैकाने सहित चिंता करने वाली रही वह यह है कि मंगलवार को पटौदी ब्लॉक में एक ही दिन के दौरान रिकॉर्ड तोड़ 28 पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए। जबकि इससे एक दिन पहले सोमवार को पटौदी ब्लॉक में कोविड-19 पॉजिटिव केस की संख्या 14 तक सीमित रही थी।  बुधवार को पटौदी ब्लॉक में 6 कोविड-19 के पॉजिटिव मामले स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के द्वारा जारी आंकड़ों में बताए गए हैं ।

बीते कुछ दिनों से शासन-प्रशासन के द्वारा आंकड़े तो सार्वजनिक किए जा रहे हैं कि कितने केस पॉजिटिव आए, कितने केस एक्टिव हैं और कितने संक्रमित लोग स्वस्थ हो चुके हैं । लेकिन ग्रामीण अंचल में सबसे बड़ी चिंता इस बात को लेकर है कि जिस प्रकार पहले संबंधित गांव के बारे में या संबंधित पालिका क्षेत्र के विषय में संक्रमित केस की जानकारी दी जा रही थी, वह अब नहीं बताई जा रही है । कई लोगों के द्वारा अपना नाम का खुलासा नहीं करने पर हैरानी जाहिर की गई है कि स्वास्थ्य विभाग शासन प्रशासन आंकड़े तो बता रहा है , लेकिन किस इलाके में अथवा गांव में या पालिका क्षेत्र के वार्ड में संक्रमित व्यक्ति है यह जानकारी नहीं दिया जाना कहीं ना कहीं आम लोगों के लिए भारी भी पड़ सकता है। क्योंकि संक्रमित व्यक्ति के संबंधित  वार्ड क्षेत्र के बारे में जानकारी नहीं दी जाने से उस इलाके में बेखौफ बेधड़क सभी लोगों का आवागमन होता रहता है। ऐसे में क्या गारंटी है कि लोग अनजाने में ही कोविड-19 के संक्रमित व्यक्ति के आवास अथवा गली से आते जाते दूर रहेंगे या वह कोविड-19 के संक्रमित नहीं हो सकेंगे।

मंगलवार को पटौदी ब्लॉक के 72 गांवों में से कुल 28 संक्रमित मामले सरकारी प्रवक्ता के द्वारा बताए गए। लेकिन यह किन-किन इलाकों से संबंध रखते हैं, इस बात की जानकारी सार्वजनिक करने से अब परहेज किया जा रहा है । अत्याधिक कुरेदने पर इन 28 केस के विषय में सिर्फ इतना ही खुलासा किया गया कि एक केस पटौदी, दो केस पीएचसी भांगरोला ,एक केस बोहड़ाकला और बाकी के केस औद्योगिक क्षेत्र मानेसर से संबंधित हैं । ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है की जानकारी के अभाव में लोगों का संक्रमित व्यक्ति के घर, गली ,आवास के आसपास आवागमन जारी रहेगा और यह दावा भी नहीं किया जा सकता कि उस स्थान से आने जाने वाले भी संक्रमित होने से बचे रह सकेंगे । बीते 3 दिनों के पटौदी के पटौदी ब्लॉक के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो यह सोमवार को 14 की संख्या मंगलवार को 28 पॉजिटिव केस और बुधवार को आधा दर्जन पॉजिटिव केस पटौदी ब्लॉक के सरकारी प्रवक्ता के द्वारा बताए गए हैं । लोग असमंजस में हैं कि किस प्रकार से अपने आप को सुरक्षित रखें या फिर संक्रमित होने से बचाया जा सके । क्योंकि इस बात की कोई भी जानकारी सामने नहीं आ रही है कि किस गांव किस ब्लॉक, किस वार्ड में कोविड-19 का संक्रमित व्यक्ति किस घर, किस आवास में रह रहा है।

सूत्रों के मुताबिक राठीवास गांव में एक कोविड-19 संक्रमित के मिलने के बाद उसके पूरे परिवार को घर पर ही होम क्वारंटीन के लिए निर्देश दिए गए हैं । इसी प्रकार से सूत्रों का कहना है कि पटौदी ब्लॉक के ही गांव लंगड़ा , राठीवास के साथ-साथ पटौदी पालिका क्षेत्र के वार्ड 10 में भी कोविड-19 का संक्रमित केस सामने आ चुका है । क्षेत्र के सबसे बड़े गांव बोहड़ाकला में भी दो कोविड-19 के पाॅजिटिव केस सामने आ चुके हैं । इसी प्रकार से ढाणी शंकर वाली में एक महिला के पॉजिटिव आने के बाद अन्य दो परिवार के सदस्य भी कोरोना संक्रमित होने की बात बताई जा रही है । इसी कड़ी में पटौदी लघु सचिवालय के कुछ ही दूरी पर स्थित एसबीआई बैंक का भी एक कर्मचारी कोविड-19 पॉजिटिव मिला है । और बैंक प्रबंधन के द्वारा बैंक को गुरुवार तक के लिए बंद किया गया है । ऐसे में सवाल यही है कि जो कर्मचारी  पॉजिटिव सामने आया है , उसके संपर्क में कौन-कौन और कितने लोग आ चुके होंगे । अब ऐसे में लोगों में भी कोविड-19 के संक्रमित होने का डर बनना स्वभाविक सी बात है ।