कोरोना का गुरुग्राम से याराना

जून के दूसरे सप्ताह में अंतिम दिन  203 पाजिटिव मामले. जारी सप्ताह में तीसरी बार कोरोना पाजिटिव संख्या 200 के पार.
बीते 24 घंटे में कोरोना ने फिर ली आधा दर्जन लोगों की जान.
अभी तक कोरोना कोविड 19 के कारण हो चुकी हैं 25 मौतें
.

फतेह सिंह उजाला

गुरुग्राम ।  कोरोना कॉविड 19 जिस प्रकार से अपना आतंक फैला रहा है , वह अब हरियाणा में सबसे अधिक चिंता का विषय मेडिकल हब कहे जाने वाले सूबे की आर्थिक राजधानी गुरुग्राम के लिए गंभीर चिंता का विषय बन रहा है । इस जारी सप्ताह के दौरान एक दिन छोड़कर एक दिन के अंतराल पर यहां कोरोना कॉविड 19 पॉजिटिव केस की संख्या का आंकड़ा 200 के पार दर्ज किया जा चुका है । गुरुग्राम में अभी तक 3125 कोविड 19 के केस दर्ज किए जा चुके हैं । इनमें से 1160 पॉजिटिव का उपचार करके डिस्चार्ज कर दिया गया है । यहां कोविड-19 एक्टिव केस की बात करें तो यह संख्या फिलहाल 1940 है। इसके अलावा शनिवार यानी कि समाचार लिखे जाने के 24 घंटे के दौरान एक बार फिर से 6 लोगों की मौत हो चुकी है । गुरुग्राम में कोविड-19 के कारण अभी तक कुल 25 लोग अपनी जान गवा चुके हैं ।

शनिवार को भी कोविड-19 पॉजिटिव केस की संख्या 203 दर्ज की गई है। इसी बीच में मीडिया के माध्यम से यह बातें भी सामने आ रही हैं कि कोरोना कोविड-19 की जांच और सैंपल रिपोर्ट के पॉजिटिव और नेगेटिव के लिए भी कथित रूप से खेल खेला जा रहा है। शनिवार को विभिन्न न्यूज चैनलों पर यह मुद्दा भी गर्म रहा कि कोरोना कॉविड 19 केस सेंपल की रिपोर्ट को किस प्रकार से नेगेटिव-पॉजिटिव बताया जा रहा है । लोगों में चर्चा है कि यदि वास्तव में ऐसा हो रहा है तो यह आम इंसान के साथ-साथ सरकार और स्वास्थ्य विभाग के लिए भी एक ऐसी पहेली है जिसे सुलझाना बहुत जरूरी हो जाता है। जिससे कि दूध का दूध और पानी का पानी हो सके ।

यह विषय अलग है, बात करते हैं गुरुग्राम में कोरोना कोविड-19 के मामलों को लेकर , शनिवार को बीते 24 घंटे के कोविड-19 पॉजिटिव के जो मामले बताए गए वह संख्या 203 है। गुरुग्राम में अभी तक कुल 3125 केस कोविड-19 के सामने आ चुके हैं। इनमें से कुल 1107 कोविड-19 पीड़ितों को उपचार के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है । वही कोविड-19 एक्टिव केस की बात करें तो यह आंकड़ा 1940 का बताया गया है । शनिवार को बीते 24 घंटे की रिपोर्ट के मुताबिक एक और बहुत बड़ा झटका अथवा चिंता की बात यह है कि बीते 24 घंटे में कोविड-19 के कारण छह लोगों की मौत भी ओ जाने की बात सामने आ रही है। इस प्रकार से मेडिकल हब गुरुग्राम में कोविड-19 के कारण अभी तक कुल 25 लोगों की मौत हो चुकी है । शनिवार से पहले एक दिन पहले अर्थात 11 जून को भी कोविड-19 से छह लोगों की मौत होने की बात सामने आ चुकी है। यह अपने आप में चिंता का विषय है, कि धीरे धीरे गुरुग्राम में कोविड-19 से होने वाली मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है । सप्ताह के आरंभ में ही 8 जून को कोविड-19 पॉजिटिव केस की संख्या 240 रही थी। इसके 1 दिन बाद 10 जून को एक बार फिर से 200 से ऊपर यानी कि 217 तक पहुंच गया। अब 13 जून शनिवार को आंकड़ा 200 के पार करके 203 तक पहुंच गया है

कोरोना कोविड-19 के मामलों को लेकर विभिन्न मुद्दों सहित मामलों को लेकर गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग भी चर्चा का केंद्र बना हुआ है। यहां आए दिन कोई ना कोई ऐसा मामला सामने आ जाता है , जिससे कि यहां का स्वास्थ्य विभाग अधिक संदंेह के घेरे में प्रतीत होता है। यहां आम शिकायतें सामने आ रही है कि जिन लोगों के कोविड-19 की जांच के लिए सैंपल लिए जा रहे हैं या लिए जा चुके हैं,उनको अपनी रिपोर्ट के लिए किस प्रकार से संबंधित विभाग में दौड़ लगानी पड़ रही है । यह अब आम सुर्खियां बनने वाली बात हो चुकी है।

इसी कड़ी में एक अन्य पहलू पर भी ध्यान देना जरूरी है की लॉकडाउन 5 के बाद अनलॉक प्रथम चरण में जिस प्रकार से सरकार के द्वारा छूट दी गई है, यह छूट आम लोगों को अधिक सहूलियत वाली महसूस हो रही है या फिर कोरोना को यह छूट आम लोगों से अधिक अनुकूल लग रही है। सवाल यही है कि सरकार, शासन-प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के बारंबार दिशानिर्देशों के पालन किए जाने की अपील के बावजूद भी यही देखा जा रहा है कि अनलॉक के दौरान लोगों के द्वारा कहीं ना कहीं अपने बचाव के लिए भी कोताही बरती जा रही है । सोशल डिस्टेंस का गंभीरता से ध्यान नहीं रखा जा रहा , घर से बाहर बाजार में आते जाते समय मास्क का भी प्रयोग महिलाओं वर्ग के मुकाबले पुरुषों में कम दिखाई दे रहा है। ऐसे में सवाल यही है कि लोग कोरोना की तरफ बढ़ रहे हैं या फिर कोरोनावायरस लोगों की लापरवाही का फायदा लूटते हुए लोगों की तरफ बढ़ रहा है । समझदारी इसी बात में है कि जिस प्रकार से कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं आम जनमानस को शासन प्रशासन सहित सरकार के द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का अब और भी अधिक गंभीरता से पालन करना ही होगा ।

Previous post

सोनाली फोगाट के खिलाफ मुकदमा व सचिव के खिलाफ दर्ज मुकदमा खारिज की मांग को लेकर चल रहे धरने का सीटू ने समर्थन किया

Next post

प्रथम चरण के सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद दूसरे पखवाड़े की रूपरेखा तैयार

You May Have Missed

error: Content is protected !!