बैंक का कैशियर जांच में कोविड 19 से पाॅजिटिव मिला. बैंक प्रबंधक सहित सभी कर्मचारियों के लिये गए सेंपल

फतह सिंह उजाला

पटौदी । किसी बैंक कर्मचारी के कोरोना कोविड 19 पाॅजिटिव होने का पटौदी में पहला मामला सामने आया है। यह मामला पटौदी सब्जीमंडी के पास ही एक्सिस बैंक के संबंधित है। बैक कैशियर के कोविड 19 पाॅजिटिव मिलने पर स्थानीय बैंक शाखा को फिलहाल दो दिनों के लिए पूरी तरह से बंद का दिया गया है। बैक के बंद होने के साथ ही बैंक से जुड़े उपभोक्ताओं में भी हड़कंम मचना आरंभ हो गया, वहीं नकदी लेन-देन सहित अन्य कार्य के लिए भी परेशानी बढ़ गई है। बैकं कैशियर के कोविड 19 पाॅजिटिव की पुष्टि बुधवार देर सायं के समय होते ही अन्य बैंक स्टाफ के पांव तले जमीन खिसक सभी में खलबली मच गई। पटौदी एसडीएम राजेश कुमार ने बताया कि, एक्सिस बैंक के अन्य स्टाफ सदस्यों की जांच के लिए सेंपल स्थानीय नागरिक अस्पताल में ही लिये गए है। साथ ही एसडीएम राजेश कुमार ने बताया कि बैंक को स्वेेच्छा से बंद किया गया है और शुक्रवार को बैंक रूटीन की तरह से खुलेगा।

सूत्रों एवं अन्य जानकारी के मुताबिक पटौदी के सबसे व्यस्त माने जाने वाले सब्जीमंडी इलाके के पास में ही एक्सिस बैंक का कैशियर जो कि गुरूग्राम से प्रतिदिन पटौदी शाखा में आता था, बीते सप्ताह गुरूवार तक बैंक में आया। इसी बीच में कैशियर की तबीयत अधिक खराब होने पर उसके द्वारा अपना कोविड 19 टेस्ट कराया। जब  िकवह शुक्रवार और शनिवार को छुट्टी पर ही रहा। इस दौरान बैक में प्रंबंधक व अन्य स्टाफ रूटीन में काम करते रहे और बैंक के उपभोक्ताओं का भी आवागमन होता रहा। बुधवार को एक्स्सि बैंक शाखा पटौदी के कैशियर की कोविड 19 जांच रिपोर्ट सभी के लिए चैंकाने वाली सामने आई। कथित रूप से बिना देरी किये बैक परिसर को संक्रमणमुक्ति के लिए सेनेटाइज कराया गया।

बैंक उपभोक्ताओं में हड़कंप

गुरूवार को यहां एक्सिस बैंक में अपने काम के लिए आने वाले उपभोक्ताओ के जब बैंक को बंद देखा तो पहली नजर में मामला समझ में नहीं आया। जब बैंक के मुख्य एंटेªंस के पास में लिखा देखा कि कोरोना का मरीज पाया गया, तो सन्न रह गए। आसपास में पूछताछ की जाने पर जब यह भेद खुला कि, बैंक का कैशियर ही कोरोना पाॅजिटिव जांच में मिला है तो बात आपस में फैलने के साथ ही तमाम ऐसे लोगो के पांव तले जमीन खिसक गई जो कि बैंक में कैशियर के पास में आ-जा रहे थे। गुरूवार को भी ऐसे उपभोक्ताओं के बैंक में आने का सिलसिला बना रहा, जिन्हें लेन-देन करना था। सूत्रों के मुताबिक इस बात से भी इंकार नहीं कि, पास में ही सब्जीमंडी होने के कारण यहां सब्जी आढ़तियों सहित अन्य दुकानदारों सहित स्थानीय लोगों का आवागमन नहीं रहा हो।

स्टाफ के सेंपल और होम क्वारंटीन

सूत्रों के मुताबिक एक्सिस बैंक शाखा पटौदी में शाखा प्रंबंधक सहित 10-12 की संख्या में स्टाफ कार्यरत है। कैशियर भी बैंक में गुरूवार को अपनी तबीयत अधिक खराब होने तक रूटीन में आता रहा, इस बात से भी इंकार नहीं कि जब अधिक तबियत खराब, कथित बुखार-खांसी की शिकायत हुई तो अगले दो दिन छुटृटी पर रहा और शनिवार को ही कोरोना का अपनी जांच कराई। इस दौरान वह गुरूग्राम से आवागमन भी करता रहा, बैक उपभोक्ताओं से डीलींग भी जारी रही साथ ही स्टाफ के साथियों के बीच में शामिल भी रहा। अब यह देखना रोचक रहेगा कि, बैंक स्टाफ के लिये गए सेंपल की रिपोर्ट कब तक आती है और बिना रिपोर्ट के ही बैंक को खोेलने के साथ आम लोगों अथवा उपभोक्ताओं से डीलींग कितनी जायज अथवा अनुचित रहेगी। बैंक के ही एक कर्मचारी की माने तो कम से कम एक सप्ताह के लिए होम क्वारंटीन के लिए बुधवार को ही कह दिया गया था।

स्टाफ औैर कस्टमर ही प्राथमिकता

इस मामले में स्थानीय एक्सिस बैंक शाखा के वरिष्ठ प्रबंधक सरदार राजेंद्र सिंह का भी कहना है कि, फिलहाल स्टाफ और कस्टमर ही प्राथमिकता है। पटौदी ब्रांच स्टाफ के लिए कुछ दिन एंकातवास में रहना बेहतर है। तब तक पटौदी ब्रांच में उपभोक्ताओं के बेहद जरूरी कार्यो को करने के लिए शुक्रवार से बैंक की अन्य ब्रांच से स्टाफ को काम करने के लिए बुलाया गया है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के हित को ध्यान में रखते हुए ही यह फैंसला किया गया है। कोरोना को ध्यान में रखते हुए सभी प्रकार के सुरक्षा नियमों का भी पालन किया और कराया जा रहा है। 

error: Content is protected !!