हेलीमंडी पालिका क्षेत्र के वार्ड 4 में अभी तक का पहला मामला.
गांव बसुंडा और डाबौदा में भी कोविड 19 संक्रमित बताये गए.
कुछ संक्रमित स्वास्थ्य विभाग को बिना बताये पहुंचे गुरूग्रााम
.

फतह सिंह उजाला

पटौदी। गुरूग्राम शहरी इलाके में कोहराम मचाने के बाद अब कोरोना कोविड 19 ने आसपास के इलाकों में फिर से सेध लगा दी है। अभी तक कोरोना कोविड 19 संक्रमितो के आंकड़े पर गौर करे तो देहात कहलाने वाला फर्रूखनगर, पटौदी, हेलीमंडी, बोहड़ाकला सबसे अधिक सुरक्षित माना जा सकता है या यू कहें कि यहां पर कोरोना कोविड 19 संक्रमण को आक्रमण करने का मौका नहीं मिल पा रहा है। हाल ही में जो भी कोविड 19 संक्रमण के मामले सामने आये, ऐसे केस की टेªवल हिस्ट्री गुरूग्राम से ही जुड़ी हुई सामने आई है। सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक एक केस हेलीमंडी, एक‘एक केस गांव बसुंडा और डाबौैदा तथा तीन फर्रूखनगर के बताये गए है। वहीं जिला परिषद के उपाध्यक्ष संजीव यादव का कहना है कि, उनकी जानकारी के मुताबिक डाबौदा में कोई भी कोविड 19 संक्रमित नहीं है, जिस भी पीड़ित को गांव डाबौदा गुरूग्राम का बताया गया, संभवतः गांव डाबौदा बहादुरगढ़ इलाके से हो सकता है।

मंगलवार-बुधवार के बीच में फर्रूखनगर और हेलीमंडी पालिका क्षेत्र में कुल पांच मामले कोरोना कोविड 19 संक्रमित सामने आये है। जब से देश में कोरोना कोविड 19 के मामले सामने आए, यह पहला मौका हेलीमंडी पालिका क्षेत्र का है जहां पर एक युवक कोरोना कोविड 19 संक्रमित पाया गया है। इधर लॉक डाउन 4 तक सुरक्षित रहा ऐतिहासिक कस्बा फर्रुखनगर के आखिर अनलॉक 1 में प्रवेश करते ही उल्टी गिनती शुरु हो गई। यहां शहर में कोरोना ने दस्तक दे दी है। सरकार द्वारा जारी लिस्ट के मुताबिक 3 कोरोना पॉजिटिव केस फर्रुखनगर क्षेत्र में मिले है। जिसके चलते शहरी क्षेत्र सहित ग्रामीण आंचल में अफरा तफरी का माहौल बना हुआ है। वहीं शहर के बाजार में दुकानों पर भीड़ थमने का नाम नहीं ले रही है। सरेआम नियमों की धज्जियां उडाई जा रही है। सम्बिंधित अधिकारी जानकर भी अनजान बने हुए है। बाजार से ऐसे चुपचाप निकल जाते है मानों, इन्हे कोई सरोकार ही नहीं है।

फर्रूखनगर में हैरत की बात तो उस समय हो गई जब बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम सुबह के समय कोरोना पॉजिटव प्रिंस गर्ग के घर न्यू कालोनी पहुंची, तब घर पर ताला लगा हुआ था। चिकित्सकों के बार – बार फोन करने के बावजूद प्रिंस ने फोन नहीं उठाया, तो परेशान टीम के चिकित्सकों ने उसके नजदीकी परिजनों से उसके पिता के फोन नंबर लेकर कोरोना संक्रमित प्रिंस के बारे में जानना चाहा तो सुन कर चैक गए कि वह गुरुग्राम कादीपुर में घर पर है। जबकि चिकित्सकों ने कोरोना पॉजिटव की लिस्ट जारी होने के बाद जब प्रिंस ने पुछताछ की तो उसने बताया कि वह गुरुग्राम से अपने रहने की सारी सुविधा के साथ हनुमान मंदिर वार्ड 5 में आईसोलेशन होने के लिए घर से दूर अकेला आ कर पिछले तीन चार दिनों से रह रहा है। चिकित्सकों की टीम को जांच के लिए गुरुग्राम भागना पड़ा। वहीं न्यू कालोनी निवासी एक और युवक जो गुरुग्राम के किसी निजी अस्पताल में वैंटीलेटर पर है, जो कोरोंना पॉजिटव बताया जा रहा है। कोरोना पॉजिटव केस मिलने से न्यू कालोनी के लोग दहशत में है। अभी तक कोरोना पाजिटव के परिजनों को भी कोरेंटाइन नहीं किया गया है। उन्हें संक्रमण फैलने का भय सता रहा है।

इधर हेलीमंडी पालिका के वार्ड 4 सीताराम कालोनी का युवक अनलाॅक 1 में फिर से अपने कार्यक्षेत्र गुजरात जाने की तैयारी में था, युवक ने 4 जून को गुजरात जाने के वास्ते पटौदी स्टेशन से ही आश्रम सुपरफास्ट की टिकट भी रिजर्व करा ली थी। गुजरात में उसे आइसोलेशन में न रहना पड़े यही सोच कर बीते माह 28 मई को अपना टेस्ट गुरूग्राम की प्राइवेेट लैब में कराया, जिसकी रिपोर्ट अब पाॅजिटिव आई है। यह सूचना सरकारी प्रवक्ता के द्वारा दिया जाने पर हेलीमंडी पालिका प्रशासन के द्वारा पीड़ित युवक के घर पर संक्रमण मुक्त होने का सप्रे किया गया। साथ ही स्थानीय प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा संक्रमित युवक सहित परिजनों को होम आइसोलेशन की हिदायत दी गई है। स्थानीय प्रशासन ने फिर से लोगों का आह्वान किया है कि, कोरोना कोविड 19 से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंस बनाकर रखने के साथ ही घरो से बाहर निकलते समय मास्क अवश्य पहने। 

error: Content is protected !!