–  ट्रैन में लगभग 1600 प्रवासी नागरिक व 152 बच्चो के साथ अपने घरों को हुए रवाना।- प्रवासी नागरिकों ने तालियां बजाकर मुफत टिकट, भोजन, पानी आदि देने के लिए जताया राज्य सरकार का आभार।

गुरूग्राम, 30 मई। कोविड-19 वैश्विक महामारी के इस दौर में लॉकडाउन की स्थिति में राज्य सरकार के दिशा निर्देशानुसार गुरूग्राम जिला प्रशासन ने पश्चिम बंगाल के वर्धमान  के लगभग 1600  प्रवासी नागरिको व 152 बच्चो को मुफत भोजन तथा टिकट देकर अपने घरों को रवाना किया। शनिवार को गुरूग्राम रेलवे स्टेशन से यह श्रमिक स्पेशल ट्रैन सांय 6:00 बजे रवाना की गई ।
ट्रैन में बिठाने से पहले उन सभी प्रवासी नागरिकों तथा उनके परिजनों की थर्मल स्कैनिंग करके यह सुनिश्चित किया गया कि उनमें से कोई भी कोरोना संक्रमित नही है। पश्चिम बंगाल जाने वाले प्रवासी नागरिकों को  हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में बैठाकर गुरूग्राम रेलवे स्टेशन तक पहुंचाया गया। जिन प्रवासी नागरिकों ने अपना रजिस्ट्रैशन करवाया था उन सभी की थर्मल स्कैनिंग की गई। केवल उन्ही श्रमिकों को इस ट्रैन में भेजा गया है जिनमें कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखाई नही दिए।

-हर जाने वाले प्रवासी नागरिक को टिकट तथा भोजन दिया गया मुफत-बच्चे अपनी पसंद की किटकैट चाॅकलेट मुफत पाकर हुए खुश।

सिविल डिफेंस तथा रैडक्रास वालंटियरों ने दिया सहयोग।

 ट्रैन में प्रवासी नागरिकों व उनके परिजनों को विदा करते समय हरियाणा सरकार की ओर से प्रत्येक व्यक्ति को पैक्ड भोजन के साथ पानी की बोतल तथा टिकट निःशुल्क दी गई। यही नहीं, उनके साथ उनके बच्चों की जरूरतों का भी ध्यान रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा बिस्किट तथा नमकीन के विशेष रूप से तैयार करवाए गए पैकेट बच्चों और उनके अभिभावकों को दिए गए। इतना ही नहीं, बच्चों और बड़ों में  चाॅकलेट भी वितरित कर उन्हें दोबारा हरियाणा तथा गुरूग्राम आने का न्यौता दिया गया। मुफत टिकट देने से लेकर भोजन, बिस्किट-नमकीन, पानी की बोतल तथा चाॅकलेट आदि के वितरण में सिविल डिफेंस वालंटियरों तथा जिला रैडक्रास सोसायटी के वालंटियरों ने सराहनीय भूमिका निभाई।

 ट्रेन जब तक  रवाना नही हुई तब तक ये वालंटियर घूम घूमकर प्रत्येक बाॅगी की खिड़की पर जाकर हर जाने वाले व्यक्ति से पूछ रहे थे कि भोजन मिला कि नहीं। इस दौरान जिसने भी कहा, नही मिला उसे भोजन के पैकेट वहीं थमा दिया गया। बच्चों को लुभाने वाली चाॅकलेट भी हर डब्बे अथवा बाॅगी में मुफत बांटी गई। इतना ही नही, रेलवे स्टेशन पर तैनात केन्द्रीय गृह मंत्रालय के कर्मियों तथा रेलवे पुलिस फोर्स के जवानों को भी इन वालंटियरों ने पानी तथा चाॅकलेट मुफत देकर उनका दिल जीत लिया। ट्रेन जब अपने गण्तव्य के लिए रवाना हुई तो अंदर बैठे श्रमिकों व उनके परिजनों ने तालियां बजाकर तथा हाथ हिलाकर उन्हें सकुशल घर पहुंचाने के लिए हरियाणा सरकार का आभार जताया। प्लेटफार्म पर खड़े केन्द्रीय गृह मंत्रालय, रेलवे पुलिस , हरियाणा पुलिस तथा प्रशासन के अन्य अधिकारियो नेे भी तालियां बजाकर तथा हाथ हिलाकर सभी प्रवासी नागरिकों को विदाई दी।

प्रवासी नागरिकों ने अपने घर जाने की ललक के साथ पुनः लौटने का दिया भरोसा।

-मुफत यात्रा तथा भोजन की सुविधा के लिए हरियाणा का जताया आभार।यात्रियों का कहना था कि लाॅकडाउन खत्म होने के बाद वापिस यहीं पर आएगा। उसने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा उन सबको मुफत यात्रा का जो तोहफा दिया गया है, उसके लिए वे सरकार के धन्यवादी हैं जिसने मुसीबत में उनका साथ दिया। 

 इस अवसर पर एडीशनल कमिश्नर अंडर ट्रेनिंग अपराजिता,   श्री राज कुमार एस पी सिक्योरटी  हरियाणा ,श्री जितेन्द्र गहलावत डीएसपी सीआईडी गुरुग्राम, श्री अशोक एसीपी ओल्ड गुरुग्राम,  इंस्पेक्टर सीआईडी वेस्ट ,  हितेन्द्र शर्मा एसडीएम गुरुग्राम व सिविल डिफेंस  कर्मचारी , रेलवे कर्मचारी  मौजूद रहे।

error: Content is protected !!