गुरूग्राम, 26 मई।  गुरूग्राम जिला में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ऐहतियात के तौर पर सभी दुकानदारों, ग्राहको तथा आम जनता के लिए स्टैंडर्ड आॅपे्रटिंग प्रोसिजर (एसओपी) जिला प्रशासन द्वारा जारी की गई थी और उस पर अमल नही करने वाले दुकानदारों तथा ग्राहकों को दण्डित भी किया जा रहा है। उपायुक्त अमित खत्री के मार्ग दर्शन में गुरूग्राम जिला में नियुक्त सभी एसडीएम अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में टीमें गठित करके निगरानी रखे हुए हैं कि जिला में सभी लोग फेस मास्क का प्रयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से करें। 

प्रशासन द्वारा गठित टीमें बाजारों तथा मार्केट क्षेत्रों मंे निरीक्षण कर रही हैं। इस दौरान जिस दुकान में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नही होता पाया जाता है उसका तत्काल चालान किया जा रहा है। गुरूग्राम के एसडीएम जितंेद्र कुमार ने बताया कि मंगलवार को प्रशासन की टीम द्वारा सदर बाजार का निरीक्षण किया गया और उसमें जिलाधीश के आदेशों का उल्लंघन करते पाए जाने पर अग्रवाल इलैक्ट्राॅनिक्स तथा सदर बाजार रोड़ रोशनपुरा में भरत नामक व्यक्ति के चालान किए गए।

उन्होंने बताया कि अब तक गुरूग्राम उपमण्डल में 83 व्यक्तियों तथा दुकानदारों के चालान किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए सभी लोग अपने मुंह और नाक को ढक कर रखे, मास्क पहने तथा एक-दूसरे के बीच कम से कम 2 मीटर की दूरी रखें अर्थात् सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। उन्होंने कहा कि जिलाधीश के इस बारे मंे दिए गए आदेशों का पालन यदि कोई दुकानदार नहीं करेगा या ग्राहक भी अवहेलना करेगा तो उसका चालान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये सुरक्षा उपाय लोगों की अपनी भलाई के लिए है  इसलिए इन उपायों पर अमल करें और स्वयं को महामारी से सुरक्षित रखें तथा अपने परिवार तथा मित्रों को भी सुरक्षित रहने दें। 

 विदेश से वंदे भारत अभियान के तहत आए 278 ने किया क्वारनटाईन समय पूरा

वंदे भारत अभियान के अंतर्गत विदेशों से भारतीय नागरिको को स्वदेश लाया जा रहा है और अब तक गुरूग्राम जिला में कुल 535 व्यक्ति विदेशों से लौट चुके हैं। इनमें से 87 व्यक्ति हरियाणा के दूसरे जिलों से थे, जिन्हें उनके संबंधित जिलों में भेजा गया। उपायुक्त अमित खत्री के मार्गदर्शन में सरकार की हिदायत अनुसार विदेश से लौटने वाले व्यक्तियों को क्वारनटाईन में रखा जा रहा है। पहले 14 दिन का क्वारनटाईन समय निर्धारित था जिसे अब सरकार द्वारा घटाकर एक सप्ताह का कर दिया गया है। 

विदेशों से लौट रहे भारतीयों के लिए गुरूग्राम जिला में एसडीएम गुरूग्राम जितेंद्र कुमार को नोडल अधिकारी बनाया हुआ है। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम में विदेश से लौटे 278 व्यक्ति क्वारनटाईन अवधि पूरी करके अपने घरों को जा चुके हैं। भेजने से पहले उनका सैंपल लेकर टेस्ट करवाया गया था और टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही उन्हें घर भेजा गया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में गुरूग्राम में विदेश से लौटे 170 लोग क्वारनटाईन में हैं। साथ ही एसडीएम ने कहा कि प्रतिदिन फलाइट विदेशो से आ रही हैं और उनमें यात्री भी स्वदेश लौट रहे हैं। इन यात्रियों को सरकार के निर्देशानुसार क्वारनटाईन में रखा जा रहा है। 

जितेंद्र कुमार के अनुसार विदेशों से लौटने वाले भारतीय नागरिक, जो गुरूग्राम जिला के निवासी हैं, उनके लिए 17 क्वारनटाईन सुविधाएं की हुई हैं, जिनमें से 15 पेड हैं अर्थात् व्यक्ति अपने सामथ्र्य अनुसार यह चयन कर सकता है कि उसे कौन से स्थान पर क्वारनटाईन में रहना है। इन 15 के अलावा दो जगह ऐसी भी हैं जिनमे अदायगी सरकार द्वारा की जा रही है। इन दो सुविधाओं में गुरूग्राम के कल्याणी अस्पताल के निकट अवनि रैजीडेंसी तथा सैक्टर 14 ओल्ड डीएलएफ काॅलोनी में ओयो रूम्स (फैं्रड्स हर्ष विला) शामिल हैं।

पेड सुविधाआंे में सैक्टर 50 का हिल्टन गार्डन इन, सैक्टर 60 का रैड फोक्स होटल, सिविल लाईन्स क्षेत्र में बेस्ट वेस्टर्न स्काई सिटी, सैक्टर 29 का लैमन ट्री, सैक्टर 56 का डबल ट्री हिल्टन, सैक्टर 38 का विविड बैंक्वेट, सैक्टर 38 का ही रैड रोज गैस्ट हाउस, झाड़सा रोड़ पर शमा टुरिस्ट काॅम्पलेक्स, सैक्टर 13 का द डोलफिन, सैक्टर 49 का ओयो टाउन हाउस, सैक्टर 12 का रजवाड़ा होटल, सैक्टर 44 का ताज सिटी सैंटर, सैक्टर 83 का हयात रिजेंसी, सैक्टर 26 का ली मैरिडियन तथा सैक्टर 14 का जिंजर होटल्स शामिल हैं। क्वारनटाईन अवधि पूरी करने के बाद ही विदेश से लौटने वाले भारतीयों को उनका पासपार्ट लौटाया जाता है।

error: Content is protected !!