अशोक कुमार कौशिक

 नारनौल। जेआरसी सब कमेटी के चेयरमैन एवं जिला शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त व वाइस चेयरमैन एवं जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी नसीब सिंह के मार्गदर्शन में शिक्षा विभाग ने जिले में कोरोना को हराना है भारत को जिताना है का जनजागृति अभियान चलाया हुआ है।

यह जानकारी देते हुए जेआरसी कोऑर्डिनेटर टेक चंद यादव ने बताया कि जेआरसी काउंसलर्स ब्रिगेड ऑफिसर प्रवक्ता प्राथमिक सहायता एवं स्वयंसेवक की वॉलिंटियर्स कमेटी ने आज इस अभियान के तहत सिविल अस्पताल नारनौल में रक्त दान किया। उन्होंने कहा कि कोराना महामारी के दौरान ब्लड बैंक में बहुत कम ब्लड डोनेट किया गया है। इसलिए किसी भी गंभीर स्थिति का सामना करने के लिए आज से स्वैच्छिक रक्तदान अभियान की शुरुआत की गई है ।

महासचिव भारतीय रेडक्रॉस के निर्देशन में राज्य प्रशिक्षण अधिकारी संजीव धीमान के द्वारा दूरभाष पर डिविजनल कमांडर टेकचंद यादव को दी गई सूचना के पालनार्थ में आज ही सभी ब्रिगेड ऑफिसर द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान की शुरुआत की गई ।

 डिविजनल कमांडर टेकचंद यादव ने बताया कि खून का दान करना हमेशा से ही अच्छा माना गया है । इस दान से लोगों को जिंदगी बचती है। लेकिन आमतौर पर लोगों के दिमाग में गलत धारणा होती है कि रक्तदान से शरीर में बीमारी आती है इससे शरीर कमजोर पड़ जाता है। उन्होंने बताया कि रक्तदान से शरीर को नुकसान नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं। खून ऐसी चीज जिसे बनाया ही नहीं जा सकता है। इसकी आपूर्ति का भी कोई विकल्प नहीं है। यह इंसान के शरीर में स्वयं ही बनता है। एक व्यक्ति का खून तीन लोगो के काम आ सकता है ।

error: Content is protected !!