अशोक कुमार कौशिक

 नारनौल। जिला के नांगल दुर्गू में गत दिवस 2 केस आने के बाद अब जिला में कुल 5 कंटेनमेंट और बफर जोन घोषित किए गए हैं।

इससे पहले गांव खातोली जाट में रविवार को एक  कोरोनावायरस केस मिला था। इन क्षेत्र में कोविड-19 के प्रोटोकॉल के तहत पुलिस द्वारा नाके लगाकर आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी गई है।यह जानकारी देते हुए उपायुक्त जगदीश शर्मा ने बताया कि नांगल दुर्गू व खातोली जाट में जिनकी कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई है उसके घर के आस-पास के घरों को कंटेनमेंट जोन में शामिल किया गया है तथा पूरे गांव को बफर जोन घोषित किया गया है।

इससे पहले जिला प्रशासन द्वारा महेंद्रगढ़ शहर के मोहल्ला महायचान नारनौल के हुडा सेक्टर स्थित हाउसिंग बोर्ड तथा अटेली के वार्ड 9 में भी कंटेनमेंट व बफर जोन पहले से घोषित किया जा चुका है।केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार कोरोनावायरस मरीजों के घरों के आसपास के क्षेत्र को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। बफर जोन में भी पुलिस द्वारा नाके लगाए गए हैं। कंटेनमेंट जोन में आवाजाही पूरी तरह से बंद रहेगी।

कोविड-19 एक दूसरे आदमी के संपर्क में आने से फैलता है। इन्ही बातों के मद्देनजर रखते हुए इन क्षेत्रों में जिला प्रशासन द्वारा विशेष योजना बनाई जाती है।उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन के अंदर आने वाले सभी घरों के प्रत्येक व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग व स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। ये टीमें डोर टू डोर अभियान चला रही हैं।  इन क्षेत्रों को सैनिटाइज करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन के साथ-साथ बफर जोन की भी आवश्यक बैरिकेडिंग की गई है। 

जिले से 2441 सैंपल भेजे -211 सैंपल की रिपोर्ट शेष

सिविल सर्जन डा. अशोक कुमार ने बताया कि जिला में कुल 10 कोरोना पोजिटिव मरीज है। इनमें से चार की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है। अब जिले में कोविड-19 के 6 एक्टिव केस हैं।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 के लिए अब तक जिले से 2441 सैंपल भेजे गए हैं। इनमें 211 सैंपल की रिपोर्ट आनी शेष है। जिले में अब तक 8328 लोगों को उनके घरों में एकांतवास में रखा गया है।सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में लोगों की स्क्रीनिंग के लिए 11 मोबाइल टीमें लगी हुई हैं। आज इन मोबइल टीम ने 1058 लोगों की स्क्रीनिंग की है। इनमें से 691 मरीजों को सामान्य बीमारी मिली है। जिले में 19 मई तक 53429 नागरिकों की स्क्रीनिंग की गई है। इनमें से 31270 मरीजों में सामान्य बीमारी पाई गई है।

error: Content is protected !!